23 OCTWEDNESDAY2019 5:18:17 AM
Nari

‘ब्लू गर्ल’ की मौत के बाद ईरान में टूटी 40 साल पुरानी परंपरा, जानिए क्या ?

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 10 Oct, 2019 04:28 PM
‘ब्लू गर्ल’ की मौत के बाद ईरान में टूटी 40 साल पुरानी परंपरा, जानिए क्या ?

आज महिलाओं को पुरुषों के समान कई तरह के अधिकार दिए गए है लेकिन अभी भी की जगहों पर महिलाओं को रुढ़िवादी सोच के तहत बांध कर रखते हैं लेकिन एक समय बाद यह नियम टूट जाते है। साऊदी अरब में महिलाओं कपड़ों से जुड़ी पुरानी सोच को तोड़ने के बाद हाल ही में ईरान सरकार द्वारा बनाए गए रुढ़िवादी नियमों को खत्म किया गया है। जिसके तहत अब 40 साल बाद महिलाएं पुरुषों की तरह स्टेडियम में जाकर फुटबाल का मैच देख सकती हैं। इस परंपरा के चलते ईरान में पिछले महीने 29 साल की सहर ने अपनी जान दे दी थी।

PunjabKesari,nari

3500 महिलाओं को दी अनुमति 

पिछले महीने  ‘ब्लू गर्ल’ की मौत व फेडरेशन इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) के आदेश पर ईरान सरकार को अपनी रुढ़िवादी सोच को खत्म कर महिलाओं को फुटबाल के साथ अन्य खेल स्टेडियम में जाकर देखने की अनुमति देनी पड़ी। ईरान में फुटबाल टीम व कोलंबिया के होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2022 के क्वालिफायर मैच को देखने के लिए सरकार द्वारा स्टेडियम में 3500 महिलाओं को जाने की अनुमति दी गई है जबकि स्टेडियम में 1 लाख दर्शक जा सकते हैं। 

ईरान की महिला पत्रकार राहा पूरबख्श ने मैच की टिकट बुक करवाते हुए कहा कि उन्हें यकीन नही हो रहा है कि ईरान में इसकी अनुमति दी गई है। इससे पहले कई बार इस मुद्दे पर वह काम कर चुकी है व देश में हो रहे प्रदर्शनों को टीवी पर देख चुकी हैं लेकिन अब वह पूरी आजादी के साथ मैच को देखते हुए उसका मजा ले सकती हैं।

PunjabKesari,Nari

सजा के डर से दी अपनी जान 

ईरान की 29 साल की सहर खोडयारी मार्च में फुटबाल का मैच देखने के लिए लड़कों के कपड़े पहन कर स्टेडियम पहुंची थी। जहां पर उसे पुलिस द्वारा पकड़ने जाने पर कोर्ट ने 6 महीने की सजा दी थी। सजा के डर से सहर ने पिछले महीने आग लगा कर अपनी जान दे दी थी। सहर का नाम ब्लू गर्ल इसलिए पड़ा था क्योंकि उसे एस्टेगलल फुटबाल क्लब टीम पसंद थी उनका कलर ब्लू था। 

PunjabKesari,nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News