28 MARSATURDAY2020 9:21:57 PM
Nari

Parents Alert! कोरोना में इस दवा के चलते बिगड़ी बच्ची की हालत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Mar, 2020 01:14 PM
Parents Alert! कोरोना में इस दवा के चलते बिगड़ी बच्ची की हालत

कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल साइट्स पर अलग-अलग सुझाव दिए जा रहे हैं। सबसे जरुरी बात जो लोग बुखार होने पर ibuprofen नाम दवाई का सेवन कर रहे हैं, उन्हें इस दवा का सेवन बिल्कुल रोक देने के लिए कहा है। बगैर टेस्ट करवाए किसी भी तरह की दवा का सेवन आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। हाल ही में सोशल मीडिया पर Amelia Milner नाम की बच्ची की खबर आ रही है, जिसके पेरेंट्स ने उसे बुखार होने पर ibuprofen नाम की दवा दी।

सर्दी-जुकाम से हुई शुरुआत

ब्रिटेन में रहने वाले इन पेरेंट्स के मुताबिक बच्ची को को काफी दिन से सर्दी-जुकाम था। एक दिन सुबह उसे बुखार हो गया, तो हमने ibuprofen दवा बच्ची को दी। उसके आधे घंटे के बाद अमेलिया एक दम से बेहोश हो गई, उसकी पूरी बॉडी शेक करने लगी। बुखार कम होने की जगह और तेजी से बढ़ गया। उसे सांस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही थी।

PunjabKesari,nari

अमेलिया के पेरेंट्स ने कहा कि उसके तुरंत बाद हमें Ambulance को फोन किया। अस्पताल पहुंचने के बाद अमेलिया का ट्रीटमेंट शुरु किया गया। फिलहाल अमेलिया काफी हद तक रिकवर कर चुकी हैं। मगर पेरेंट्स के मुताबिक उन्हें ऐसा लगता है कि ibuprofen दवा बच्ची को देने से उसकी हालत और बिगड़ गई।

ibuprofen दवा का काम

इसमें कोई शक नहीं कि ibuprofen दवा का इस्तेमाल शरीर दर्द, सिर दर्द और ग्ले दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है। मगर इन सब के साथ-साथ इस दवा का असर व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर बहुत बुरी तरह पड़ता है। ऐसे में यदि आप या फिर आपके परिवार में खासतौर पर बच्चे और 60 साल से अधिक व्यक्ति को बुखार महसूस हो तो,  ibuprofen दवा का सेवन बिल्कुल न करें। जल्द से जल्द अस्पताल जाकर अपना प्रॉपर इलाज करवाएं।

Image result for Ibuprofen,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News