23 OCTWEDNESDAY2019 6:11:37 AM
Nari

भारत की 4 सबसे खूबसूरत 'ट्रेन यात्रा', जीवन में एक बार जरूर तय करें इनका सफर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Oct, 2019 05:36 PM
भारत की 4 सबसे खूबसूरत 'ट्रेन यात्रा', जीवन में एक बार जरूर तय करें इनका सफर

आप चाहें कितना भी प्लेन में सफर कर लें या फिर रोड ट्रिप पर चले जाएं, मगर जो मजा ट्रेन के सफर में मिलता है उसका कोई जवाब नहीं। यूं तो आप जब चाहें ट्रेन का सफर करें मगर जो मजा बचपन में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान ट्रेन में बैठकर नानी-दादी के घर जाने में आता था, उसकी कोई तुलना नहीं है। ऐसा भी हो सकता है कि आप में से कुछ लोगों ने कभी ट्रेन का सफर न किया हो। मगर आज हम आपको ट्रेन के उन रुट्स के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में पता चलने के बाद आप भी ट्रेन का सफर किये बगैर खुद को नहीं रोक पाएंगे।

द-दार्जिलिंग हिमालयन रेल

द-दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे एक ट्रेन का नाम है। जिसे खासतौर पर पहाड़ों का सफर करने के शौकीन लोगों के लिए बनाया गया है। यह ट्रेन न केवल आपको पहाड़ों की सैर करवाती है बल्कि पूरे दार्जलिंग की खूबसूरत नजारे देखने में आपकी मदद करती है। आज भी यह ट्रेन कोयले की मदद से चलती है। ट्रेन की खास बात आपको दार्जलिंग घूमाते-घूमाते वहां के बाजारों में भी लेकर जाती है। तो अगर इस बार छुट्टियों में घूमने के लिए दार्जलिंग जाएं तो द-दार्जिलिंग हिमालयन रेल का सफर करना न भूलें।

PunjabKesari,nari

आईलैंड एक्सप्रेस

कोच्चि की रेलवे लाइन पर दौड़ने वाली आईलैंड एक्सप्रेस एक छोटी सी रेल यात्रा है, जो आपको गहरे घने पहाड़ों के बीच लेजाकर कुदरती नजारों को अपनी आंखों से देखने का अवसर प्रदान करती है। इस यात्रा के दौरान रास्ते में कोई द्वीप नहीं आता है। इस ट्रेन का नाम आईलैंड एक्सप्रेस इसलिए रखा गया क्योंकि 1970 के मध्य में यह रेल यात्रा कोच्चि के वेलिंगटन द्वीप मे स्थित कोचीन बंदरगाह टर्मिनस स्टेशन पर समाप्त होती थी। इस वजह से इसे तब से आईलैंड एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है।

PunjabKesari,nari

सी ब्रिज ट्रेन

आपको हैरान कर देने वाली रोमांच से भरी सी-ब्रिज ट्रेन पांबन-रामेश्वर जिले की पटरियों पर दौड़ती है। 143 खंभों वाले दो कि.मी. लंबे पुल पर जब यह ट्रन गुजरती है तो एक बार तो सबकी सांसे अटक सी जाती है। मगर जो लोग एंडवेचर के शौकीन हैं उनके लिए इस ट्रेन का सफर हमेशा यादगार रहेगा।

Image result for ,nari

जन्नत वाली ट्रेन  

कश्मीर की हसीन वादियां, बर्फ से ढके पहाड़ और चिनार के पेड़ों के बीच से जब ये ट्रेन गुजरती है तो ऐसा लगता है बस सफर वहीं थम जाए। खास बात ये है कि इस ट्रेन में आपको खासतौर पर कश्मीर के फेमस क्य़ूजीन चखने को मिलेंगे। इस ट्रेन की और बहुत सी खास बातें हैं, जैसे आप इस यात्रा का सफर 4 दिन और 3 रातों तक कर सकते हैं। 

Related image,nari

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News