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रात को सोने से पहले करते हैं ये 4 काम, तो हो जाएं सावधान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jun, 2019 04:43 PM
रात को सोने से पहले करते हैं ये 4 काम, तो हो जाएं सावधान

हर किसी का अपनी लाइफ जीने का अपना अलग तरीका होता है। कई लोग अपने काम को लेकर डेडिकेटिड होते हैं, इसलिए वह दिन रात काम करने में ही लगे रहते हैं। यहां तक की अपने ऑफिस का काम भी घर पर ले आते हैं। जिस वजह से वह अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते,इस तरह से और कई कारण हैं जिस वजह से लोग सही समय पर नहीं सो पाते। तो चलिए आज जानते हैं आखिर ऐसे कौन - कौन से और कारण हैं जिस वजह से लोग रात को देर से सोते हैं...

ऑफिस का काम घर पर लाना

अक्सर काम के अधिक लोड की वजह से लोग अपना पूरा काम ऑफिस में कंपलीट नहीं कर पाते। जिस वजह से उन्हें अपना काम घर पर लाना पड़ता है और उस काम को रात भर जाग कर पूरा करना पड़ता है। हमेशा बेस्ट देने की आदत आपकी नींद पर भारी पड़ जाती हैं और आप समय पर बिस्तर पर नहीं जा पाते हैं। 

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टीवी आपकी नींद में खलल 

आज से कुछ समय पहले बैड-रुम में टीवी रखने के रिवाज नहीं होता था। उसका कारण यह था कि रात को लंबे समय तक अगर टीवी देखते रहेंगे तो सुबह समय पर नहीं उठ पाएंगे। पर आजकल तो घर के हर कमरे में टीवी है। जिस वजह से देर रात तक लोग टीवी पर लगे रहते हैं, और अपनी नींद के साथ खिलवाड़ करते रहते हैं। टीवी देखने की बजाय अगर आप सोने से पहले 15 से 20 मिनट बुक रीडिंग की आदत डाल लेंगे, तो आपको अच्छी नींद आएगी।

रात को चाय-कॉफी का सेवन 

कई बार लोग रात को खाने के बाद या फिर ऑफिस का काम करने के साथ चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। चाय तथा कॉफी में कैफीन होती है। कैफीन दरअसल नींद को लाने की जगह भगा देती है। कैफीन आपके दिमाग को जगाती है जिससे नींद को कोसों दूर भाग जाती है। 

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सोने का समय तय ना होना 

समय पर न सोने का एक कारण यह भी है कि लोग सोने का समय फिक्स नहीं रखते। कभी 10 तो कभी 11, जब मन किया, सो गए। ऐसा करने से आपकी अगले दिन की रुटीन भी डिस्टर्ब होती है। कई लोग तो फिर रात की नींद पूरी करने के लिए दिन में सोते हैं। ऐसा करने से भी रात की नींद में खलल पैदा होती है।

अच्छी नींद पाने के लिए फॉलो करें यह सिंपल टिप्स

लाइफ में अपना बेस्ट देने के लिए पूरी नींद का लेना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको अपने लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव लाने की जरुरत है। तो चलिए जानते हैं किस तरह से आप अपनी रुटीन में बदलाव लाकर अच्छी नींद पा सकते हैं।

- सबसे पहले तो सोते समय चाय और कॉफी का सेवन बिल्कुल बंद कर दीजिए। 
- अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिलमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक हो। जैसे कि बादाम, अखरोट और अन्य ड्राइफ्रूट्स।
- रात को सोने का एक टाइम जरुर फिक्स करें। साथ ही सुबह उठने का भी।
- डिनर हमेशा लाइट ही करें।
- रात के खाने के बाद हल्की-फुल्की सैर जरुर करें।
- सोते वक्त दूध पीने से भी नींद जल्द और अच्छी आती है।
- हो सके तो टीवी को बैडरुम में न रखें।

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