21 OCTMONDAY2019 6:20:20 AM
Nari

बालों की खोई चमक वापिस लाएंगी किचन की 4 चीजें, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jun, 2019 07:32 PM
बालों की खोई चमक वापिस लाएंगी किचन की 4 चीजें, यूं करें इस्तेमाल

इस बात से तो हम सब वाकिफ हैं कि बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन कितना जरुरी है। लेकिन यह प्रोटीन हमें किन-किन चीजों से मिल सकता है, शायद हमें इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।खाने की चीजों में तो प्रोटीन का अधिक से अधिक सेवन करना ही चाहिए जिससे नैचुरल तरीके से हमारे बाल घने और मजबूत बने रहें। इसी के साथ आज हम आपको कुछ ऐसे प्रोटीन-युक्त हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जो आपके बालों को होने वाले बाहरी नुकसानों से बचा कर रखेगें। तो चलिए जानते हैं बालों के लिए फायदेमंद हेयर मास्क के बारे में...

अंडा और ऐलोवेरा

अंडा बालों को लालन-पालन करने का काम करता है, वहीं ऐलोवेरा बालों को मजबूती देता है। इस मास्क के लिए आपको 1 अंडे और ऐलोवेरा जैल को बराबर मात्रा में एक कटोरी में घोल तैयार कर लेना है। इस घोल को नहाने से 1 घंटा पहले आपको पूरे बालों में अच्छी तरह लगाना है। आप देखेंगे कि दिनों में ही आपके बालों की रुप-रेखा बदलने लगेगी। बालों के झड़ने और टूटने से लेकर, बालों में अलग से शाइन दिखेगी। 

PunjabKesari

बेसन और दहीं

एक बाउल में आपको 2 टेबल्सपून बेसन में 1 चम्मच दहीं, 1 चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की लेकर एक घोल तैयार कर लेना है। इस घोल को आपको 2 से 3 घंटे के लिए सिर के स्कैलप से लेकर बालों के अंत तक लगाना है। इससे आपके बाल हैल्दी एंड गुड लुकिंग दिखेंगे। इससे बालों में जमा रुसी भी गायब हो जाएगी।

कोकोनट ऑयल और शहद

2 टेबलस्पून गरी के तेल में 1 चम्मच शहद और 1 अंडे की जर्दी को मीलाकर 1 से 1/2 घंटे के लिए बालों में लगाकर रखें। नारियल का तेल स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है साथ ही बालों में चमक और कोमलता भी प्रदान करता है। नारियल तेल दो मूंहे बालों को ठीक करने का नैचुरल तरीका है। 

PunjabKesari

मेयोनेज़ और कैस्टर ऑयल

एक चम्मच कैस्टर ऑयल में 1 से 2 चम्मच मेयोनेज़ तथा कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्ट को बालों में पूरी रात या फिर 3 से 4 घंटे के लिए लगा रहने दें। आप चाहें तो कैस्टर ऑयल की जगह पर ऑलिव ऑयल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 

Related News