17 JUNMONDAY2019 8:18:14 PM
Nari

स्किन टैनिंग से हैं परेशान तो करें इन 4 हर्बल फेसपैक्स का इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 May, 2019 02:09 PM
स्किन टैनिंग से हैं परेशान तो करें इन 4 हर्बल फेसपैक्स का इस्तेमाल

गर्मियों में सबसे ज्यादा तेज धूप परेशान करती है। सूरज की तेज यूवी किरणें त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। अधिकतर लोगों को गर्मियों में टैनिंग की प्रॉब्लम ज्यादा परेशान करती है। धूप के कारण त्वचा का रंग काला पड़ जाता है। घर या ऑफिस के कामों के लिए घर से निकलना तो पड़ता ही है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हर्बल पैक्स के बारे में जानकारी देंगें जिनके इस्तेमाल से आप त्वचा की हर प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। 

क्या होती है स्किन टैनिंग?

टैनिंग सूरज की तेज यूवी किरणों की वजह से होती है। सन टैनिंग में त्वचा का रंग गहरा या काला हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि स्किन टैनिंग घर के अंदर भी हो सकती है? जी हां हमारे घर में लगी लाइट्स की तेज रोशनी के कारण भी स्किन टैनिंग हो सकती है। तो यदि आप हाउसवाइफ हैं तब भी यह फेसपैकस आपकी स्किन को टैनिंग से बचा सकते हैं।   

PunjabKesari

एलोवेरा स्किन पैक

एलोवेरा स्किन की कई प्रॉब्लमस का हल है। स्किन टैनिंग से लेकर चेहरे में निखार लाने में काफी समय से ऐलोवेरा का उपयोग किया जा रहा है। एक चम्मच बेसम में एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच शहद और 1 चम्मच ऐलोवेरा जैल को मिलाकर हल्का पतला फेसपैस तैयार कर लेना है। अब इस फेसपैक को चेहरे पर लगाना है। पैक के सूख जाने पर नार्मल पानी से चेहरे को धो लेना है। 

मैरीगोल्ड फेसपैक

इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको 2 गेंदे के फूल लेने हैं, एक कटोरी में फूल को तोड़लें,उसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच दहीं और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर फेसपैक तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाकर रखना है। इस पैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर अलग सी चमक देखने को मिलेगी। 

हल्दी और बेसन का फेसपैक

हल्दी और बेसन का फेसपैक तो काफी समय से लोग इस्तेमाल करते आ रहे हैं। आपको आधा चम्मच बेसन में 2 चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद और कच्चा दूध लेना है। इस पैक को भी फेस पर लगाने से स्किन टैन और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होंगे। बेसन के पैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

एलोवेरा-टमाटर फेसपैक

एलोवेरा और टमाटर पैक भी टैनिंग में वरदान का काम करता है। इसे तैयार करने के लिए एक कटोरे में टमाटर का रस,शहद और एलोवेरा जेल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे पैक को आधे घंटे तक टैनिंग हुए हिस्से पर लगाना है और फिर स्क्रब करते हुए इसे ताजे पानी के साथ धो लेना है। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

इन बातों पर भी दें ध्यान

इन सब फेसपैकस का इस्तेमाल करने के साथ-साथ अपने खानपान पर भी जरुर ध्यान दें। गर्मियों में स्किन रिलेटिड प्रॉब्लम सबसे ज्यादा पानी की कमी की वजह से होती है। इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। 

गर्मियों में ज्यादा पसीना आने की वजह से भी स्किन से संबंधित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से बचने कि लिए आप अपने पर्स में हमेशा स्किन फ्रैशनेस वाला स्किन टोनर रखें। दिन में द से तीन बार इसके साथ जरुर अपना फेस क्लीन करें। धूप के कारण होने वाले त्वचा के नुकसान को भी इससे काफी फायदा मिलेगा।  
 

Related News

From The Web

ad