21 AUGWEDNESDAY2019 2:08:27 PM
Nari

चिपचिपे बालों से परेशान तो अपनाएं ये 4 टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Jan, 2019 06:25 PM
चिपचिपे बालों से परेशान तो अपनाएं ये 4 टिप्स

गर्मियों के मुकाबले सर्दियों के मौसम बालों संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में कुछ लोगों के बाल बहुत चिपचिपे हो जाते हैं। बालों के चिपचिपाने का सबसे बड़ा कारण सिर की गंदगी होती है। जब महिलाएं लंबे समय तक बाल नही धोती तो बालों में गंदगी होने लगती है। इसके अलावा कई लोगों की स्कीन शरीर में ज्यादा ऑयल बनाती है जिससे बाल चिपकने होने लगते हैं। फिर बालों में धूल-मिट्टी जम जाती है, जिससे त्वचा के रोग, डैंड्रफ और स्कैल्प के पोर्स बंद होने से बाल झड़ने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के उपाय।

PunjabKesari, Sticky hair

बालों को ढक कर बाहर जाएं

प्रदूषण व सूर्य की हानिकारक किरणों से बालो पर बुरा असर पड़ता है। मिट्टी से बाल गंदे हो जाते हैं और स्कैल्प की स्किन भी खराब होती है,इसलिए घर से बाहर जाते समय स्‍कार्फ या टोपी से बालों को अच्छे से ढक कर जाएं।

 

ध्यान से धोएं बाल

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो 1 दिन छोड़कर बाल जरूर धोएं। मॉइश्चराइजर शैंपू का इस्तेमाल ना करें। ज्यादा चिपचिपे बालों को हमेशा ठंडे पानी या हल्के गुनगुने पानी से धोने चाहिए। इसके साथ कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें।

PunjabKesari, hair wash

सही आहार खाएं

मजबूत व हेल्दी बालों के लिए प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरू होता है।  प्रोटीन की कमी से बालों रूखे और बेजान हो जाते हैं। अपने आहार में मछली, अंडा, सोयाबीन, दालें और हरी सब्जियां शीमिल करें।

PunjabKesari, protein food, sticky hair

समय पर करवाएं बालों को ट्रिम

बालों को समय पर ट्रि‍म करवाना बेहद जरूरी होता है। इससे बाल हेल्दी रहते हैं और जल्दी लंबे होते हैं। बालों को हमेशा खुले ना छोड़े, इससे बालों में गंदगी जम जाती है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इनकी ज्यादा संभाल करें।

Related News

From The Web

ad