09 APRTHURSDAY2020 11:12:50 AM
Nari

बैली फैट तेजी से होगा कम, फॉलो करें सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर मेहक के ये 3 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Nov, 2019 09:41 AM
बैली फैट तेजी से होगा कम, फॉलो करें सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर मेहक के ये 3 टिप्स

ऑफिस में लगातार बैठे रहने या खान-पान की लापरवाही से पेट में चर्बी जमा होनी शुरू हो जाती है, जिसे बैली फैट भी कहते हैं। बैली फैट करना किसी टास्क से कम नहीं होता। इसे कम करने के लिए लड़कियां हार्ड वर्कआउट से लेकर हैल्दी डाइट तक अपनाती है लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप बॉलीवुड सेलिब्रिटीज फिटनेस ट्रेनर मेहक नायर द्वारा दिए टिप्स फॉलो करके बैली फैट को आसानी से कम कर सकती हैं।

सेहत के लिए खतरनाक है बैली फैट

एक इंटरव्यू में फिटनेस ट्रेनर मेहक बताती हैं, ‘बैली फैट सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है और इसे कम करना बहुत ही मुश्किल काम है।’

PunjabKesari

स्ट्रेस है मोटापे का कारण

आजकल मोटरसाइकिल, कारों ने लोगों का काम इतना आसान बना दिया है कि वह पैदल चलना भूल गए हैं। मेहक का कहना है कि लोग मेंटल लेबर तो करते हैं लेकिन, फिजिकल लेबर से दूर भाग रहे हैं। इससे स्ट्रेस बढ़ाता है, जो मोटापे का कारण बनता है। जबकि मेहक लोगों को ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की सलाह देती हैं।

जितना हो सके पैदल चलें

वहीं टीवी, मोबाइल और एलेक्ट्रॉनिक होम एप्लाइंसेज के कारण भी लोग पूरे दिन बैठे रहते हैं और शरीर में फैट जमा होने लगता है। मगर, मेहक हर किसी को लगभग 10000 स्टेप्स चलने की सलाह देती हैं।

PunjabKesari

वर्कआउट करें

मेहक के मुताबिक, बैली फैट कम करने के लिए हफ्ते में 3-4 दिन एक्सरसाइज करना जरूरी है। शुरूआत योगा से करें और फिर पिलाटे (Pilates) जैसी एक्सरसाइज करें। जब आप इनमें एक्सपर्ट हो जाएं तो स्थ्रेंथ ट्रेनिंग करें, जिससे कैलोरीज बर्न नकरने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

हैल्दी डाइट भी है जरूरी

मेहक का कहना है कि सिर्फ वर्कआउट व पैदल चलना ही काफी नहीं बल्कि बैली कम करने के हैल्दी डाइट भी लेनी जरूरी है। अक्सर लड़कियां पेट कम करने के लिए खाना-पीना छोड़ देती है लेकिन इससे एनर्जी लेवल कम होता है।

छोटे-छोटे मील्स लें

बैली फैट कम करने के लिए भूखे ना रहें। आप खाएं लेकिन उसे छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें। जैसे दिनभर में 3 बार भरपेट खाने की बजाए छोटे-छोटे 6 मील्स लें, जिसमें हैल्दी चीजें शामिल हो।

डाइट में लें ये फूड्स

मेहक कहती हैं कि सबसे पहले तो जंकफूड से दूर रहें। इसके अलावा डाइट में कोकोन ऑयल, एवोकाडो, हरी सब्जियां और प्रोटीन के बेसिक अमाउंट को शामिल करें। बैली फैट कम करने के लिए कार्ब्स से दूर रहें। इससे एबडोमिनट फैट को कम किया जा सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News