Twitter
You are hereNari

रिसर्च: वजन घटाने ही नहीं, दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार है नींबू

रिसर्च: वजन घटाने ही नहीं, दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार है नींबू
Views:- Sunday, November 4, 2018-4:08 PM

नींबू के फायदे इन हिंदी : एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर नींबू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स, थियामिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं। इससे आप कब्ज, किडनी रोग, गले में खराब से लेकर कई ब्यूटी प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा नींबू ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लीवर के लिए काफी अच्छा होता है।

 

1.  वजन घटाने में मददगार
सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट तेजी से बर्न होता है। इससे वजन भी दोगुणा तेजी से घटता है। 1 गिलास गर्म नींबू पानी में 6 कैलोरी होती है, जोकि वजन घटाने के लिए सही है। रिसर्च के मुताबिक, अगर आप साल में हर दिन 1 कप नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आप 39,000 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

PunjabKesari

2. दिल को रखें स्वस्थ
रिसर्च का कहना है कि नींबू का इस्तेमाल करने से दिल को रोगों का खतरा काफी हद तक कम होता है। साथ ही इससे कोरोनरी हृदय रोग का जोखिम 4% तक कम हो जाता है। इसके अलावा नींबू का खाने में इस्तेमाल या इसकी ड्रिंक पीने से उच्च रक्तचाप, और हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम भी नहीं होती।

 

इस्तेमाल करने का तरीका
1.5 कप लहसुन, 6 ऑर्गेनिक नींबू और 28 औंस फिल्टर पानी को ब्लैंड करें। धीमी आंच पर इसे 15 मिनट तक उबाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर स्टील के जार में इसे स्टोर करें। इस ड्रिंक का 1.5 औंस हिस्सा ब्रेकफास्ट से पहले खाली पेट लें। 10 दिन तक लगातार इसका सेवन करें और फिर दोबारा ड्रिंक बनाकर इसी तरह पीएं।

PunjabKesari

3. गले की खराश से राहत
गले की खराश को दूर करने के लिए 1 टेबलस्पून सेब का सिरका, 2 टीस्पून शहद और 2 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पीएं। यह गले की खराश और दर्द को छूमंतर कर देगा।

 

4. मजबूत इम्यून सिस्टम
नींबू में विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन होता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे शरीर को सर्दियों में होने वाले जुकाम, सर्दी-खांसी और फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है।

 

5. वायरल फीवर
1,½ टीस्पून टार्टर क्रीम, ½ टीस्पून नींबू का रस, 2,½ गर्म पानी और ½ शहद मिक्स करें। अब मरीज को यह काढ़ा पीने के लिएं दें। इससेवायरल फीवर दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

6. स्किन की जलन और रैशेज
नींबू में मौजूद इंफ्लामेटरी गुण स्किन रैशेज, जलन और खुलजी की समस्या को भी दूर करते हैं।

 

7. स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए
एंटी-एंजिंग के गुणों से भरपूर होने के कारण नींबू का सेवन आपको बढ़ती उम्र की समस्याओं से भी दूर रखता है। रिसर्च के अनुसार भी नींबू का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या दूर रहती है।

 

इस्तेमाल करने का तरीका
पैक बनाने के लिए ½ ऑर्गेनिक नींबू और 1 टेबलस्पून ऑर्गेनिक शहर को मिक्स करें। अब चेहरे को धोकर स्टिम लें और फिर इस मास्क को 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद चेहरे को गर्म पानी से साफ कर लें। इससे आपकी सभी ब्यूटी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: