25 APRTHURSDAY2024 7:20:35 PM
Nari

आपकी ये 3 गलतियां ही हैं आंखों की सूजन का कारण

  • Updated: 23 Sep, 2017 05:58 PM
आपकी ये 3 गलतियां ही हैं आंखों की सूजन का कारण

आंखों के नीचे बैग्स यानी सूजन और फूले हुए घेरे पड़ना जिनको हम आम शब्दों में आंखों कीू सूजन कह देते है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि आंखों के नीचे बैग्स पर्याप्त नींद न लेने और अधिक ड्रिंक करने से पड़ जाते है। इसके कारण अक्सर आंखे थकी-थकी और अस्वस्थ लगने लगती है। इसके अलावा इनकी वजह ज्यादा नींद लेना, अधिक धुम्रपान, ड्राई स्किन या आपका खराब लाइफस्टाइल भी हो सकता है। आंखों के नीचे पड़े बैग्स को कम करने लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। आज हम आपको सूजी और फुली आंखों कारण और उनके कुछ सुझाव देंगे, जिनकी मदद से आप अपनी इस प्रॉबल्म से भी छुटकारा पा सकते है। 


आंखों को मसलना

PunjabKesari

आंखें को ज्यादा देर तक मसलने से भी बैग्स यानी सूजन नजर आने लगती है। आंखों पर प्रदूषण, धूल-मिट्टी और कई बार मेकअप के कारण आंखों में जलन होने लगती है, जिस वजह से हम आंखों को रगड़ने लगते है। ऐसा बिल्कुल न करें। पहले अपनी आंखों के नीचे क्रीम या हल्के से कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर को उंगली पर लगाकर आंखों नीचे हल्के से थपकर लगाएं। इसके बाद आंखों पर बाकी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें। 

डिहाइड्रेशन

PunjabKesari

आंखों के नीचे वाली स्किन को हाइड्रेशन की काफी जरूरत होती है। गलत मॉइस्चराइजर के वजह से भी आंखों के नीचे बैग्स नजर आने लगते है। इसलिए वॉटर बैस्ड मॉइस्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करें। इसके लिए घी और नारियल तेल सबसे बैस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा एलोवेरा भी स्किन को हाइड्रेट करने का बेहतर एजेंट है। मेकअप करते समय भी अपनी आंखों आस-पास की स्किन का खास ख्याल रखें। 
 

अधिक मॉइस्चराइजिंग
स्किन को अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग करने से भी आंखों के नीचे वाली स्किन में सूजन आने लगती है। जरूरी है कि अपनी आई थिनर को रेस्ट दें और उनकी स्पैशल केयर करें। पैराबेस आधारित मॉइस्चराइजर्स को अवॉइड करें। अपने स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइस्चराइजिंग करें। 

Related News