23 JULTUESDAY2019 5:14:04 AM
Nari

मानसून में स्वाद और सेहत दोनों बरकरार रखेंगे ये 3 इम्युनिटी बूस्टिंग सूप

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jul, 2019 04:41 PM
मानसून में स्वाद और सेहत दोनों बरकरार रखेंगे ये 3 इम्युनिटी बूस्टिंग सूप

अक्सर शाम को खाने से पहले तेज भूख सताती है, ऐसे में यदि कुछ हैवी खा लिया जाए तो खाने का स्वाद खराब हो जाता है कुछ गलत खाने की बजाए हैल्दी एंड टेस्टी सूप घर पर ही बनाकर पिया जाए तो क्या कहने। सूप हर मौसम में पिया जाने वाला एक उतकृष्ट आहार है। गर्मियों में चिल्ड सूप और सर्दियों में वार्म सूप भूख खाने के स्वाद और भूख दोनों को बेहतर बना देते हैं।

सूप पीने के फायदे

सूप पीने का सबसे अधिक फायदा तब मिलता है जब आप इसे अलग-अलग सब्जियों से मिलाकर बनाते हैं। घर में बच्चों से लेकर बड़ों तक लगभग सभी सूप पीना पसंद करते हैं। मानसून में अलग-अलग तरह की सब्जियां बाजार में मिल जाती है। आप अपनी मनपसंद सब्जियों और फलों को मिलाकर एक लजीज सूप तैयार कर सकते हैं। सूप का एक बाउल एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरा होता है जिससे आपको प्यार्प्त मात्रा में फाइबर मिलता है। अक्सर हम बारिश की शाम को पकौड़ो और समोसों के साथ एंजॉय करना पसंद करते हैं लेकिन इन सबकी बजाए अगर हैल्दी एंड टेस्टी सूप घर पर ही बनाकर पिया जाए तो मानसिक सुख के साथ-साथ शारीरिक शक्ति को भी बरकरार करके रखा जा सकता है।

PunjabKesari

मूंग दाल-कीवी-कोकोनट सूप

यह एक काफी यूनीक सूप रेसिपी है जिसे बनाकर पीने से आपको मूंग दाल में पाया जाने वाला प्रोटीन, कोकोनट की गुड फैट और कीवी की इम्युनिटी बूस्टिंग शक्तियां मिलेंगी। कई बार थके होने के कारण खाना बनाने का दिल नहीं करता, ऐसे में यह सूप आपके पेट को लंबे समय तक भरे रखने का काम भी करेगा, इसे पीने के बाद भूख महसूस नहीं होगी। विटामिन सी से भरपूर कीवी इस सूप को बेहद लजीज बनाने का काम करेगी। 

फूलगोभी-कार्न सूप

फूलगोभी का इस्तेमाल लगभग खाना बनाने की काफी चीजों में किया जाता है, जैसे कि कई लोग चावलों में डालकर इसका पुलाव बनाना पसंद करते हैं, साथ ही पास्ता, पिजा और यहां तक कि सूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। असल में फूलगोभी में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी इम्युनटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। USDA के अनुसार 100 ग्राम फूलगोभी में 80 प्रतिशत विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए मानसून का आनंद लेने के साथ-साथ इस बारिश में फूलगोभी-कार्न सूप जरुर बनाकर पिएं।

सी-फूड शोरबा सूप

सी-फूड पसंद करने वालों के लिए यह शोरबा सूप बहुत काम आने वाला है। इस सूप को बनाने के लिए झींगे यानि प्रॉन्स, समुद्री बास यानि मछली, और स्क्विड ( एक प्रकार की मछली ) जरुरत पड़ेगी। प्रॉन्स में मौजूद जिंक हमारी इम्यनू सिस्टम को स्ट्रांग बनाने का काम करता है। सी-फूड प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, साथ ही इसमें मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। 
 

Related News

From The Web

ad