20 APRSATURDAY2024 12:56:23 PM
Nari

घर पर खुद तैयार करें Natural Deo, सारा दिन रहेंगे महकते

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Nov, 2018 09:31 AM
घर पर खुद तैयार करें Natural Deo, सारा दिन रहेंगे महकते

शरीर की गंध ना केवल आपको ही बल्‍कि आपके आस-पास के लोगों को भी परेशान करती हैं। बदबू दूर करने के लिए आप डिओ या परफ्यूम तो लगाती है लेकिन बाजारू डिओ ज्यादा देर तक नहीं चलते। ऐसे में आज हम आपको घर डिओ बनाने की रेसिपी बताएं। होममेड डियो काफी लंबे समय तक चलते हैं और इसके एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से कारण इससे कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता। साथ ही घर पर परफ्यूम बनाने के बाद आपको महंगे डिओ पर पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

 

1. नारियल तेल से बनाएं डिओ
नारियल तेल से तैयार डिओ स्किन को हाइड्रेट रखता है और लंबे समय तक पसीने की बदबू से राहत देता है। इसे तैयार करने के लिए 3 चम्मच नारियल तेल व 2 चम्मच शीया बटर को पिघला लें और फिर इसमें 3 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच अरारोट मिक्स करें। अब इस मिश्रण में थोड़ा-सा नेचुरल ऑयल मिलाएं और फिर कांच के कंटेनर में स्टोर करें। अब आप इसे डिओ की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

2. टी ट्री ऑयल से तैयार करें डिओ
टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होने के कारण यह शरीर के जर्म्स और बैक्टीरिया को खत्म करता है। इसकी खूशबू भी बहुत अच्छी होती है। इससे डिओ बनाने के लिए एथिल अल्कोहल को स्‍प्रे बोतल में डाल कर उसमें टी ट्री ऑयल की 10 बूंदे डालें और फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे परफ्यूम की तरह इस्तेमाल करें। अल्कोहल की स्मैल को कम करने के लिए इसमें पुदीने और नींबू का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

3. बी वैक्स और ऑयल से बना नेचुरल डिओ
यह नेचुरल डिओ सारा दिन शरीर में ताजगी बनाएं रखता है। इसे बनाने के लिए पैन में 3 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्‍मच मधुमक्‍खी के छत्‍ते से निकला मोम (बी वैक्स) को धीमी आंच पर पिघला लें। अब इसमें 1/4 कप कॉर्न स्‍टार्च, 1/4 कप बेकिंग सोडा, 5 बूंदें टी ट्री ऑयल और अन्‍य कुदरती तेल मिलाएं। जब तक इस पेस्ट में झाग न बन जाए इसे हिलाते रहें। अब इसे ठंडा करके स्प्रे बोतल में डालें और डिओ की तरह इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News