21 OCTMONDAY2019 6:41:07 PM
Nari

Double Chin से छुटकारा दिलाएगी ये 3 बेस्ट फेशियल एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Feb, 2019 05:42 PM
Double Chin से छुटकारा दिलाएगी ये 3 बेस्ट फेशियल एक्सरसाइज

मोटापे की वजह से अक्सर चेहरे पर फेट जमा होने लगता है, जिससे चेहरे व चिन की स्किन ढीली पड़ जाती है। ठुड्डी के नीचे लटकी स्किन को डबल चिन भी कहा जाता है, जिससे चेहरा भद्दा व मोटा दिखने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां तरह-तरह के ट्रीटमेंट व सर्जरी का सहारा लेती हैं लेकिन आप कुछ आसान-सी फेशियल एक्सरसाइज करके भी डबल चिन की समस्या दूर कर सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाने की कुछ असरदार फेशियल एक्सरसाइज।

 

डबल चिन के लिए एक्सरसाइज
स्वर एक्सरसाइज (Vowel Sounds)

डबल चिन कम करने के लिए वोवल साउंड (Vowel Sounds) सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज हैं। इस एक्सरसाइज को करते समय स्वर ए, ई, आई, ओ, यू का वर्णन करें। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और साथ ही ठोड़ी की लटकी हुई स्किन भी टाइट होती है। आप चाहे तो ओ और ई स्वर का उच्चारण भी कर सकते हैं।

PunjabKesari, Double Chin Image, Facial Exercises Image, Vowel sounds exercise image

जिराफ स्टाइल (Giraffe Exercise)

अगर आप नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करेंगे तो आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी पीठ और रीढ़ की हड्डी को सीधा करते हुए बैठे। अपनी हथेलियों को गर्दन पर रखें और सिर को पीछे की ओर झुकाते हुए अपनी उंगलियों को धीरे से गर्दन के ऊपरी हिस्से से नीचे के हिस्से की ओर ले जाएं। अपने हाथों को कॉलर बोन पर रखें और अपने मुंह से एक पाउट बनाएं। यह पूरी प्रक्रिया दो बार दोहराएं।

PunjabKesari, Double Chin Image, Facial Exercises Image, Giraffe Exercise Image

एक्यूप्रेशर तकनीक (Acupressure)

मांसपेशियों को टोन करने और चिन का फैट बर्न करने के लिए आप एक्यूप्रेशर बिंदुओं का भी उपयोग कर सकते हैं। हाथों की दो उंगलियों से भौंहों के बीच स्थित बिंदुओं को दबाएं। यब प्वाइंट तनाव कम करने और एंटी-एजिंग की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। डबल चिन को कम करने के लिए ठोड़ी और जॉलाइन के बीच मौजूद प्वाइंट को दबाएं। इससे ठोड्डी की मांसपेशियों टोन होगी।

PunjabKesari, Double Chin Image, Facial Exercises Image, Accupressure technique Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News