17 AUGSATURDAY2019 8:35:07 PM
Nari

Hair Care: बालों से जुड़ी हर छोटी-बड़ी समस्या का हल है ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Aug, 2019 12:48 PM
Hair Care: बालों से जुड़ी हर छोटी-बड़ी समस्या का हल है ये घरेलू नुस्खे

खूबसूरती सिर्फ चमकदार चेहरे पर ही नहीं बल्कि शाइनी मजबूत बालों पर भी निर्भर करती हैं लेकिन आज कल हर 5 में 2 लड़कियां बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है। बाल टूटना और रुखापन आज लगभग हर लड़की की प्रॉब्लम बन गया है हालांकि वह इसके लिए महंगे तेल व शेंपू भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ शेंपू तेल और कंडीशनर पर ही बालों की ग्रोथ और शाइन बरकरार नहीं होती बल्कि आपकी डाइट भी मायने रखती हैं। बाल मजबूत चाहती हैं तो प्रोटीन के साथ- साथ आयरन, फोलिक एसिड विटामिन ई आपकी डाइट में जरूर होना चाहिए तभी बालों को मजबूती मिलेगी। साथ ही बालों को प्रदूषण से भी बचाएं। बाहर धूप-धूल मिट्टी में जाती हैं तो बालों को कवर करें।

चलिए आज इस पैकेज में हम आपको बालों से जुड़ी 15 समस्याएं और उनका हल बताते हैं, जिससे आपको मजबूत, घने व शाइनी बाल मिलेंगे।

रूखे-सूखे व बेजान बाल

2 चम्मच ऑलिव ऑयल में आधा कटौरी दही डालकर बालों में लगाएं। आप ऑलिव की जगह नारियल तेल इस्तेमाल कर सकती हैं और अंडे-शहद का मिक्सचर भी लगा सकती हैं। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें बालों का रुखापन 100 परसेंट दूर होगा। याद रखें आपको अंडे का सिर्फ सफेद भाग अप्लाई करना है।

PunjabKesari

बाल लंबे करने का तरीका

यह इच्छा तो लगभग सारी लड़कियों की होती हैं कि बाल जल्दी लंबे हो। इसके लिए रात को मेथी दान भिगो कर रखें और सुबह पीस लें और दही में मिक्स करके बालों में लगाएं। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प को पोषण मिलेगा और उनकी ग्रोथ बढ़ेगी।

दो मुंहे बाल

2 टेबलस्पून एवोकाडो पल्प में बादाम का तेल मिक्स करके बालों में लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को कैमिकल फ्री शैंपू से अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

बालों का झड़ना

सबसे पहले बालों की लेंथ के हिसाब से केला मैश करें। फिर इसमें ½ एवोकाडो की पेस्ट मिलाएं और 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिक्स करके स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। और शॉवर केप से कवर करें। 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को हफ्ते में 1 बार लगाए। बाल गिरने बंद हो जाएंगे । सारी साम्रगी को अच्छे से मैश जरूर कर लें नहीं तो यह बालों से जल्दी निकलेगी नहीं।

PunjabKesari

पतले बाल

बाल बहुत ज्यादा पतले और बारीक हैं तो कैस्टर ऑयल व नारियल तेल को मिक्स करके बालों की अच्छी तरह मसाज करें और 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो इसे ओवरनाइट भी लगाकर रख सकती हैं। सुबह सिर धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस्तेमाल करने से बाल मोटे व घने होंगे

स्कैल्प में इंफेक्शन

मानसून में धूल मिट्टी, प्रदूषण, पसीने, चिपचिपाहट और खुजली के वजह से स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन हो जाती है। इसके लिए आप एंटी-फंगल लोशन का इस्तेमाल करें। साथ ही 5-6 लहसुन की कलियों को पीसकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं और फिर सिर पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इसमें मौजूद एंटीफंगल गुण इंफेक्शन की समस्या को दूर करेंगे।

डैमेज बाल

सूरज की हानिकारक किरणें सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में घर से बाहर निकलने से पहले बालों को किसी दुपट्टे या छाते से कवर कर लें। साथ ही जैतून तेल से हफ्ते में दो बार बालों की मसाज करें और 1 घंटे बाद शैंपू से धोएं।

डैंड्रफ की समस्या

एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर अप्लाई करके 15 मिनट बाल शैंपू से बाल धोएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर ना केवल डैंड्रफ की समस्या दूर बल्कि इससे बाल स्मूद और शाइनी भी होंगे। इसके अलावा आप डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप नीम के पानी से भी बालों को धो सकते हैं या बालों में दही लगा सकते हैं।

PunjabKesari

बालों में चिपचिपाहट व बदबू

बरसाती मौसम में तैलीय ग्र‍ंथि‍यां ज्यादा सक्रिय होती हैं, जिसके कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इसके लिए संतरा व स्ट्रॉबेरी का रस और दूध को मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट बालों में लगाने के बाद ताजे पानी से धोएं। इससे बालों की चिपचिपहाट और बदबू दोनों दूर होगी।

माथे के आगे के छोटे बाल

बेबी हेयर यानि माथे पर आए छोटे-छोटे बाल हर किसी पर सूट नहीं करते। ऐसे में आप चीनी, नींबू का रस, पानी और सी सॉल्ट को मिलाकर आगे के बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपकी प्रॉब्लम दूर होगी। छोटे-छोटे बाल अपने आप निकल जाएंगे।

ऑयली बाल

बहुत सी लड़कियों के बाल सिर धोने के दूसरे दिन ही ऑयली हो जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए 1/2 अंडे का सफेद भाग और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर लगाएं। फिर 10-15 मिनट बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

ड्राई बाल

अगर आपके बाल ड्राई हैं तो एक टेबलस्पून नारियल तेल को गीले बालों में अप्लाई करें। अगर बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो इसे रातभर लगाकर छोड़ दें और सुबह शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार ऐसा करें। इससे बालों का रूखापन खत्म हो जाएगा।

अनचाहे बाल

चेहरे, अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा, ओटमील और पानी को मिक्स करके लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे गर्म पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

बालों को डिटॉक्स भी जरूरी

स्किन के साथ बालों को डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी है, ताकि उसकी सारी गंदगी निकल जाए। इसके लिए ग्रीन टी बैग को पानी में डिप करके बालों को धोएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें।

जूं निकालने का नुस्खा

अमरुद के पत्तों को पीसकर उसमें हल्दी मिलाएं। फिर नहाने से करीब 2 घंटे पहले इसे स्कैल्प पर लगाएं और शॉवर कैप से कवर लें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे जुएं मर जाएंगी।

PunjabKesari

उम्मीद है कि आपकी बालों से जुड़ी हर प्रॉब्लम का समाधान आपको इस पैकेज में मिल गया होगा। कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव देना ना भूलें साथ ही में शेयर करें अपनी प्रॉ़ब्लम ताकि हम जल्दी उस चीज का समाधान आपके साथ सांझा करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad