17 JUNMONDAY2019 9:09:44 PM
Nari

भारत में थाली खाकर जाती है 15.73 लाख लोगों की जान, जानिए वजह

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Jun, 2019 02:15 PM
भारत में थाली खाकर जाती है 15.73 लाख लोगों की जान, जानिए वजह

बिजी लाइफस्टाइल के चलते अक्सर लोग खाना बाहर से ऑडर कर लेते है या किसी रेस्टोरेंट, ढाबे में जाकर पेट भर लेते है जोकि बिल्कुल गलत है। आपकी यह आदत न केवल फजूलखर्ची है बल्कि इससे फूड प्‍वाइजनिंग के चांसेस भी बढ़ जाते हैं, जिसकी गिनती लगातार बढ़ती जा रही हैं। जी हां, एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल लगभग 15.73 लोग फूड प्‍वाइजनिंग से मरते हैं।  

फूड प्‍वाइजनिंग के मामले में भारत है दूसरे नंबर पर

2008 से 2017 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इंटीग्रेटेड डीजीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) के अनुसार फूड प्‍वाइजनिंग बहुत तेजी से फैल रही है। भारत दूनिया में दूसरे नंबर पर है जबकि इस मामले में चीन पहले नंबर पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2008 से 2017 के बीच लगभग 2867 केस फूड प्‍वाइजनिंग के आए थे जो डायरिया के 4361 मामलों से अलग थे। 

PunjabKesari

मिलावटी खाने से होती है फूड प्‍वाइजनिंग

पिछले 10 सालों में फूड प्‍वाइजनिंग के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है जबकि बीते साल की एक रिपोर्ट के मुताबिक भोजन के कारण होने वाली बीमारियों की वजह से भारत पर प्रति वर्ष लगभग 1,78,000 करोड़ का बोझ पड़ता है। यह भारत के जीडीपी का करीब 0.5 प्रतिशत है। बता दें कि 2008 से 2017 के बीच प्रसाद, वेडिंग फंक्शन, हॉस्टल और कैंटीन में बनाए जानें वाले खाने में मिलावट के कारण फूड प्वाइजिंग के मामले ज्यादा बढ़ते हैं। जब 2016 से 2017 के बीच 78,340 सैंपल्स लिए गए तो 23 प्रतिशत सैंपल्स मिलावटी थे, इसके बाद 2017 से 2018 के बीच 99,353 सैंपल्स में 24 प्रतिशत सैंपल्स मिलावट मिली। इसलिए आपको अलर्ट हो जाना चाहिए और बाहर का खाने से पहले कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए। 

PunjabKesari

सबसे जरूरी बात है कि बाहर रेस्टोरेंट या ढाबे में खाना से बचे क्योंकि मिलावटी थाली फूड प्‍वाइजनिंग का सबसे बड़ा कारण है जोकि आपकी जान तक ले सकता है। 

फूड प्‍वाइजनिंग से बचने के तरीके
बासी खाना न खाएं

कभी भी बासी खाना न खाएं। अगर कही बाहर खाना खा रही है तो उसे अच्छे से देख-परख लें और खाना हमेशा किसी अच्छे से रेस्टोरेंट या फूड स्टोर से खाएं।   

खाने को पूरी तरह से पकाएं

खाना हमेशा अच्छी तरह से पका हुआ ही खाएं क्योंकि अधपके खाने में विषैले तत्‍व रह जाते हैं जो शरीर को नुकसान देते हैं। अच्छी तरह से पकाकर खाने से विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते है इसलिए हमेशा पका हुआ खाना ही खाएं। 

एक्सपायरी फूड का ना सेवन करें

अगर आप कोई फूड्स खरीद रहे है तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देंखे क्योंकि एक्सपायरी फूड खाने से फूड प्‍वाइजनिंग हो जाने की संभावना ज्यादा रहती हैं। 

हाथों को साफ रखें 

जितना हो सके, अपने हाथों को साफ रखें, खासकर खाना खाने से पहले या बाद में हाथ को हैंडवॉश से अच्छे से क्लीन करें, ताकि उनकी सारी गंदगी निकल जाएं। 

सब्‍जियों को धोएं

घर पर खाना बनाने से पहले सब्जियों को अच्छे से धोएं, ताकि इन सब्जियों पर मौजूद बैक्‍टीरिया साफ हो जाए और फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव हो सकें। 

Related News

From The Web

ad