23 APRTUESDAY2019 11:29:07 AM
Nari

किचन का काम आसान करेंगे ये 14 कमाल के टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2019 07:30 PM
किचन का काम आसान करेंगे ये 14 कमाल के टिप्स

एक गृहिणी के लिए घर पर ही नहीं बल्कि किचन में भा ढेर सारे काम होते हैं या फिर यूं कहिए कि किचन में ही उनका ज्यादा समय व्यतीत होता है। यदि आप भी अपनी किचन में काम करते हुए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखती हैं तो फिर आप एक सफल गृहिणी है। हालांकि सबकुछ पता होने के बावजूद भी महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिन्हें अपनी आप भी किचन क्वीन बन जाएगी। तो चलिए आपको बताते हैं किचन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

 

महिलाओं के लिए छोटे-छोटे किचन टिप्स

भिंड़ी की चिपचिपाहट को करें दूर

भिंड़ी की सब्जी बनाते समय उसमें थोड़ा-सा नींबू का रस या आधा चम्मच आमचूर पाउडर डाल दें। इससे भिंड़ी चिपचिपी नहीं होगी।

PunjabKesari

बेसन का घोल हो सही

पकौड़ा बनाने के लिए बेसन का घोल ठीक से तैयार हुआ है या नहीं यह जांचने के लिए घोल की कुछ बूंदें एक कप पानी में डालें। अगर वह तैरने लगे तो समझ लें कि घोल का गाढ़ापन सही है।

रोटी के बर्तन में डालें अदरक

रोटी के बर्तन में अदरक के कुछ टुकड़े डालकर उसमें चपाती रखें। इससे वह ज्यादा समय तक नर्म और ताजी रहेगी। वहीं मिर्ची के डंठल को तोड़कर उसे फ्रिज में स्टोर करें। इससे वह लंबे समय तक फ्रेश और हरी रहती है।

प्याज और लहुसन काटने का तरीका 

अगर प्याज काटते वक्त आंसू आते हैं तो इससे बचने के लिए प्याज काटने से 10 मिनट पहले इसे पानी में भिगोकर रख दें। प्याज की तरह ही अगर आप लहसुन को पानी में 15 मिनट के लिए भिगो देती हैं, तो लहसुन को छिलते वक्त इसका छिलका आसानी से उतर जाता है।

PunjabKesari

मशरूम को पानी में ना धोएं

अगर आप मशरूम की सब्जी बनाने जा रही हैं तो कभी भी पानी से न धोएं क्योंकि ये पानी सोख लेते हैं। इसके बजाय आप एक गीले कपड़े से मशरूम को साफ कर सकते हैं।

जल्‍दी से दही कैसे जमाएं

दही जमाने में बहुत समय लगता है। मगर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि दही जल्दी जमाना हो तो दूध को हल्का गर्म करके उसमें 1 टीस्पून दही मिक्स कर ढ़क्कन बंद कर दें। अब इस पॉट को प्रेशर कुकर में रख कर उसे भी ढक दें। इससे दही कुछ समय में ही जम जाएगा।

शुद्ध शहद व मावे की पहचान

शहद की शुद्धता पता लगाने के लिए उसकी कुछ बूंदें कांच की बोतल या गिलास में डालें। अगर शहद तले पर बैठ जाए तो शुद्ध है और अगर वो पानी में मिक्स हो जाए तो मिलावटी है। वहीं हाथों पर मावा लेकर उसकी गोली बना लें। अगर उसकी गोली फट जाए तो मतलब वो नकली है। इतना ही नहीं, अगर मावे का स्वाद कसैला हो तो वह भी उसके नकली होने का सबूत है।

PunjabKesari

चनों को उबालना

अगर आप रात को चने भिगोना भूल गई तो इसके लिए आप परेशान ना हो। इसके लिए गर्म पानी करके उसमें चनों को कुछ देर पका लें। थोड़ी देर बाद चने अपने आप फूलने लगेंगे और ऐसे नजर आने लगेंगे जैसे भीगे हुए हैं।

दूध उबालने के टिप्स

खीर बनाने के लिए दूध तैयार करते समय मोटे तले के बर्तन का ही इस्तेमाल करें। इसमें दूध डालने से पहले कुछ मात्रा में पानी डाल देंगी तो कभी भी दूध तले में चिपकेगा नहीं।

फलों को रखें ताजा

फलों को काटने के बाद उसके उपर अच्छी तरह से नींबू छिड़ककर फ्रिज में स्टोर करें। इससे फल पूरा दिन ताजे रहेंगे और इनका रंग भी खराब नहीं होगा।

PunjabKesari

चीजों को कीड़े से बचाना

किचन में रखी चीजों जैसे दालों, चावल और ड्राई फूड्स में कीड़े बहुत जल्‍दी लग जाते हैं। ऐसे में दालों को कीड़े से बचाने के लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर डिब्‍बों में डाल दें।

गोभी से निकालें कीड़े

अगर सुबह जल्दी गोभी की सब्जी तैयार करनी है तो रात में इसे बड़े टुकडों में तोड़ कर नमक के पानी में डाल कर रख दें। इससे गोभी के कीड़े अपने आप निकल जाएंगे और वह सफेद व खिली-खिली बनेगी।

ज्यादा समय लेने वाले डिशेज

अगर आप ऐसी डिश बनाने जा रही है जिन्हें बनाने में ज्यादा समय लगता है तो उस डिश को पहले से ही पकाने के लिए रख दें। बाद में आप अपना टाइम बचा सकती है।

चौके का कपड़ा रोज धोएं

हर किचन में सफाई के लिए कपड़े का इस्तेमाल होता है लेकिन हम उसे पानी में निकाल कर रख देते हैं। ऐसे कपड़े से गंदगी फैलती है इसलिए कोशिश करें कि काम के बाद कपड़े से सफाई हो जाएं तो उस कपड़े को साबून से धोकर सुखा दें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad