Twitter
You are hereNari

बिना साइड-इफैक्ट ग्लोइंग स्किन देगी किचन की ये 12 चीजें

बिना साइड-इफैक्ट ग्लोइंग स्किन देगी किचन की ये 12 चीजें
Views:- Thursday, November 29, 2018-9:33 AM

हर लड़की की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखे। इसके लिए वह महंगे से महंगा प्रोडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट भी ट्राई करती हैं। मगर मंहगे प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट भी स्किन को वो खूबसूरती नहीं दे सकते जो आपकी किचन में छिपी ये 12 चीजें दे सकती हैं। जी हां, किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद होती हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बेजान-रूखी त्वचा को बेदाग व ग्लोइंग बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं किन चीजों के इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती को और भी निखार सकती हैं।

 

टमाटर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण टमाटर का इस्तेमाल ब्लीच क्रीम की तरह काम करता है। इसका पेस्ट बनाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari, Nari, Tomato Face Pack, Beauty Image

मलाई

मलाई और हल्की को मिलाकर 5-10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से इसे साफ कर लें। इससे आपको निखरी और बेदाग त्वचा मिलेगी।

गाजर

गाजर को बारीक टुकड़ों में काटकर या कद्दूकस करके पानी में उबालें। फिर इसे पीसकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट पानी से इसे साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से मुहांसे, दाग-धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाएगी।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें और फिर इसमें ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। अब इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari, Nari, Orange Peel Face Pack, Beauty Image

आलू

डार्क सर्कल्स या ब्राउन स्पोर्ट्स से छुटकारा पाने से आलू के छिलके को उस हिस्से पर लगाएं। आलू एक तरह का प्राकृतिक ब्लीच है, जिससे स्किन प्रॉब्लम दूर होने के साथ-साथ चेहरे पर ग्लो भी आता है।

बेसन

बेसन, हल्दी व दही मिलाकर गर्दन और शरीर पर मसाज करें और फिर इसे सूखने दें। 14-20 मिनट बाद जाकर स्नान कर लें। रोजाना ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

शहद और नींबू

एक टीस्पून शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियां दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, Nari, Honey Lemon Face Pack, Beauty Image

दूध और गुलाबजल

त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने के लिए नींबू के रस में दूध और गुलाबजल मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं।

दही

2 टेबलस्पून दही, 2 अंडे, 1 नींबू का रस और 5 बूंद शहद को मिक्स करके पैक बना लें। अब इसे स्कैलप पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू से बालों को धो लें। इससे हेयर प्रॉब्लम दूर होगी और बाल सिल्की बनेंगे।

पका हुआ पपीता

पके हुए पपीते का छिलका उतारकर उसका गूदा मसल कर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है।

PunjabKesari, Nari, Papaya Face Pack, Beauty Image

चीनी

चीनी की थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह एक ऐसा प्राकृतिक स्क्रब है, जो त्वचा के डेड स्किन को निकालने में मदद करता है।

प्याज का रस

चीनी की थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह एक ऐसा प्राकृतिक स्क्रब है, जो त्वचा के डेड स्किन को निकालने में मदद करता है।

PunjabKesari, Nari, Onion Juice For Hair, Hair Beauty Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News