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बीमार नहीं पड़ना चाहते तो डाल लें ये 12 अच्छी आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jan, 2019 07:10 PM
बीमार नहीं पड़ना चाहते तो डाल लें ये 12 अच्छी आदतें

शारीरिक व मानसिक सेहत काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपना लाइफस्टाइल किस तरह बनाते हैं। वैसे तो सेहतमंद रहने के लिए लोग खान-पान से लेकर एक्सरसाइज पर ध्यान भी देते हैं लेकिन बावजूद इसके आपको बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसा आपकी खराब जीवनशैली की वजह से होता है। ऐसे में आज हम आपको सेहतमंद रहने के लिए कुछ खास बातें बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनाकर आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकेंगे।

 

हार्ट-हेल्दी डाइट को करें फॉलो

स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका दिल हेल्दी रहे। इसके लिए आप अपने खान-पान में सुधार करें। दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में साबुत अनाज, पोल्ट्री, मछली, सेम की फली, बीन्स, ब्राउन राइस, फल व सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा प्रोस्सेड फूड, चीनी, नमक और सैचुरेटिड फैट को अपनी डाइट से निकाल दें।

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ब्रेकफास्ट जरूर करें

स्वस्थ रहने के लिए सुबह पेट भरकर ब्रेकफास्ट करना चाहिए। इससे आपकी बहुत-सी हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं। इसके अलावा अपने ब्रेकफास्ट में विटामिन्स, मिनरल्स, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करें।

 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी हेल्दी डाइट

चीनी का कम से कम सेवन करें। इसकी बजाए फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे कोलेस्ट्रोल लेवल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होगा।

 

रोजाना करें एक्सरसाइज

रोजाना वर्कआउट करने की आदत डाल लें। अच्छी सेहत के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इससे आपका मोटापा भी कंट्रोल में रहता है और आप बीमारियों से भी बचे रहते हैं। आप चाहे तो इसके लिए जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं।

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मेडिटेंशन करने की आदत डालें

मेडिटेंशन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है बल्कि यह ब्लड प्रेशर, मस्तिष्क की सक्रियता और अन्य शारीरिक क्रियाओं को भी तेज करता है।

 

खुलकर हंसे

अच्छी सेहत के लिए हसंना बहुत आसान और जरूरी उपाय है। यूं तो हंसने के कई लाभ होते हैं लेकिन स्टडी के मुताबिक, खुलकर हंसने वालों में इंफेक्शन से होने वाली बीमारियों से लड़ने की ज्यादा क्षमता होती है।

 

सोने की आदत में लाएं सुधार

शरीर को सिर्फ नींद नहीं बल्कि पूरा आराम दीजिए। सिर्फ आठ घंटे सोना ही काफी नहीं है, बल्कि सोने से पहले इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूरी बनाएं क्योंकि ये दिमाग को नुकसान पहुंचाती हैं और शरीर को पूरा आराम नहीं करने देती इसलिए आप 8 घंटे की नींद के बाद भी आराम महसूस नहीं करते।

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रखें सकारात्मक सोच

हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने जीवन में पॉजिटिव रहें। अगर आप सोचेंगे कि किसी बीमार व्यक्ति के पास बैठने से आप भी बीमार हो जाएंगे तो आप सच में ही बीमार हो सकते हैं। एक स्टडी के अनुसार, जो लोग अपनी हैल्थ को लेकर पॉजिटिव रहते हैं वो दूसरे लोगों के मुकाबले कम बीमार पड़ते हैं।

 

डिनर के बाद करें वॉकिंग

रात का खाना 8 बजे तक कर लें और रात के समय ज्यादा हैवी भोजन न करें। साथ ही भोजन करने के बाद कम से कम 15-20 मिनट जरूर टहलें। इससे न सिर्फ आपका खाना अच्छी तरह पच जाता है बल्कि इससे आप हमेशा स्वस्थ भी रहते हैं।

 

भरपूर पीएं पानी

सेहतमंद रहने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। हर किसी को दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। वहीं वहीं 20 कि.ग्रा. वजन के हिसाब से 1 लीटर पानी पीना चाहिए यानी अगर आपका वजन 50 कि.ग्रा. है तो आपको एक दिन में 2.5 लीटर पानी पीने की जरूरत है।

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तनाव से रहें दूर

ज्यादातर बीमारियां आजकल तनाव की वजह से होती है इसलिए छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव न लें और अपने गुस्से को भी कंट्रोल में रखें। साथ ही हमेशा खुश रहे और दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें। अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ शेयर करें। इससे आपको हल्का महसूस होगा।

 

हाथों की साफ-सफाई

दिनभर आपके हाथों में मोबाइल रहता है और आपकी उंगलिया कंप्यूटर की-बोर्ड पर दौड़ती रहती हैं। इन सभी चीजों में बैक्टीरिया होते हैं, जो भले ही दिखाई ना दें लेकिन ये हाथों के जरिए पेट में जाकर आपको बीमार बना देते हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप भोजन से पहले व बाद में हाथों को अच्छी तरह साफ करें। साथ ही बाहर से आने पर किसी भी चीज को छूने से पहले हाथ धोने की आदत डालें।

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