23 OCTWEDNESDAY2019 2:04:15 PM
Nari

Health and Beauty: दालचीनी से ही मिलेंगे ये 12 कमाल के फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Apr, 2019 04:03 PM
Health and Beauty: दालचीनी से ही मिलेंगे ये 12 कमाल के फायदे

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल नमकीन और मीठे दोनों तरह के व्यंजन में किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ दालचीनी सेहत और ब्यूटी के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एंटी-ऑक्सीडेंट व इंफ्लामेंट्री गुणों से भरपूर दालचीनी का सही तरीके से सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ एक्ने जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। चलिए आपको बताते हैं दालचीनी के कुछ ऐसे फायदे, जिसके बाद आप भी इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

दालचीनी के लाभ 

वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसमें दालचीनी का काढ़ा आपकी मदद करेगा। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करके पीएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं है। रोजाना 1 से 6 ग्राम दालचीनी का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। आप इसे एक कप ब्लैक टी या कॉफी, सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा एक दिन में इसका 1/2 चम्मच सेवन भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

कोलेस्ट्रॉल रखे नियंत्रित

इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है।

तनाव को करे दूर

दालचीनी ना सिर्फ तनाव और टेंशन को दूर करती है बल्कि इससे मानसिक विकार भी दूर रहते हैं। 1 कप पानी में दालचीनी स्टिक डालकर उबालें। फिर इसे गुनगुना करके इसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर पीएं। इससे तनाव दूर होगा। इतना ही नहीं, दालचीनी का तेल सूंघने से स्मरण शक्ति भी तेज होती है।

ब्लड प्रेशर

आजकल हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या कई लोगों को होती है। ऐसे में दालचीनी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इसका सेवन रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है। इसमें मौजूद इंफ्लामेंट्री गुण शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं।

गठिया दर्द से राहत

दालचीनी तेल की 3-4 बूंदे, नारियल या सरसों तेल में मिलाकर गुनगुना गर्म कर लें। अब इस तेल से हड्डियों की मालिश करें। ऐसा करने से दर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी।

बेहतर पाचन क्रिया

इसमें एंटी-माइक्रोबायल गुण होता है, जो पाचन तंत्र में संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और कैंडीडा नामक बीमारी से बचाव करता है। इसके लिए आप रोजाना दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

मुहांसों और दाग-धब्बों करे दूर

धूल-मिट्टी, प्रदूषण, बदलते मौसम या गलत खान-पान के कारण चेहरे पर मुहांसे या पिंपल होने लगते हैं। ऐसे में आप चुटकीभर दालचीनी पाउडर में 1 टीस्पून शहद मिलाकर मुहांसों पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से मुंह साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

रंगत निखारने के लिए

दालचीनी, ना सिर्फ चेहरे की रंगत निखारता है बल्कि इससे एंटी-एजिंग समस्याएं भी दूर रहती है। इसके लिए 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 2 टीस्पून दही, 1 मैश्ड केला और 1/2 नींबू का रस मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें।

मजबूत और घने बाल

1 कप जैतून के तेल को गुनगुना गर्म करके उसमें 1 टीस्पून दालचीनी और 1 टीस्पून शहद मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट बालों में लगाकर माइल्ड शैंपू से धो लें। सिर धोने के बाद बालों को कंडीशनर करना ना भूलें। इस पेस्ट से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा, जिससे बालों से जुड़ी हर समस्या दूर होगी।

नेचुरल हेयर कलर

बालों को नेचुरली हेयर कलर करने के लिए भी आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1 टीस्पून जैतून का तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपने बालों में हल्की-हल्की मालिश करें और पंद्रह से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अपने बाल को धो लें। इससे बालों को नेचुरल ब्राउन कलर मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News