21 OCTMONDAY2019 5:25:03 AM
Nari

Health & Beauty: नारियल पानी पीने से ही मिलेंगे ये 12 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 May, 2019 05:07 PM
Health & Beauty: नारियल पानी पीने से ही मिलेंगे ये 12 फायदे

नारियल पानी पीने के फायदे : गर्मियों में नारियल पानी का सेवन ना सिर्फ प्यास बुझाता है बल्कि इससे शरीर को ठंडक भी मिलती हैं। मगर क्या आप जानते हैं नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। रोजाना नारियल पानी का सेवन डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रैशर, डायबिटीज और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं को दूर रखता है। इतना ही नहीं, इससे आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर रहती हैं। चलिए आपको बताते हैं रोजाना नारियल पानी पीने के कुछ ऐसे फायदे, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

नारियल पानी के गुण

1 कप (80 g) नारियल पानी में 283 कैलोरी और 41% फैट होता है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही इसमें 16 mg सोडियम, 8% पोटेशियम, 4% कार्बोहाइड्रेट, 28% डायटरी फाइबर, 5 ग्राम शुगर, 5% प्रोटीन, 1% विटामिन ए, 4% विटामिन, 1% कैल्शियम, 10% आयरन, 2% विटामिन डी, 6.0% विटामिन बी6 और 6% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीज, एमिनो एसिड और साइटोकाइन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

PunjabKesari,नारियल पानी इमेज, Nariyal pani image

नारियल पानी पीने का सही समय

नारियल पानी पीने का सबसे सही समय सुबह का है। इसलिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा वर्कआउट के समय या बाद में, दोपहर के खाने में या उससे थोड़ा वक्त बाद और शाम के समय भी नारियल पानी का सेवन करें। इससे आपका वजन तो कंट्रोल होता ही है साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती हैं।

 

नारियल पानी के फायदे
डिहाइड्रेशन

गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं। इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और आपको दस्त, उल्टी, सिरदर्द जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसके अलावा इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है।

PunjabKesari

नारियल पानी करे हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल 

इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। ऐसे में अगर आपको भी हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती हैं तो रोजाना या हफ्ते में कम से कम 3-4 बार इसका सेवन जरूर करें।

डायबिटीज में फायदेमंद है नारियल पानी 

डायबिटीज मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत अच्छा होता है क्योंकि शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही इसमें प्रोटीन, प्राकृतिक उच्च पोटेशियम और प्राकृतिक मिठास होती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल

नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और एमिनो एसिड जैसे तत्व और फैट-फ्री होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। इससे आप दिल की बीमारियों के साथ हार्ट अटैक व स्ट्रोक के खतरे से भी बचे रहते हैं।

नारियल पानी और गर्भावस्था

यह पोषक तत्वों और प्राकृतिक लवण से युक्त पेय पदार्थ है, जो प्रैग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। प्रैग्नेंसी में इसका सेवन आपको कब्ज, यूरिन इंफैक्शन, जी मिचलाने जैसी कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

PunjabKesari

वजन करें कंट्रोल नारियल पानी 

फैट फ्री नारियल पानी में मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होते हैं इसलिए रोजाना इसका सेवन आपका वजन नहीं बढ़ने देता। सुबह एक नारियल पानी का सेवन भूख को कंट्रोल करता है, जिससे पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

किडनी स्टोन

अगर आपको किडनी स्टोन की प्रॉब्लम है तो इसे आप नारियल पानी से दूर कर सकते हैं। हफ्ते में2-3 बार नारियल पानी की नियमित रूप से सेवन किडनी स्टोन बाहर निकालने में मदद करता है।

 

नारियल पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स
रिंकल्स से छुटकारा

नारियल पानी में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा की गहराई में जाकर त्वचा को पोषण देते हैं। िससे आप एंटी-एजिंग की समस्याएं जैसे रिकंल्स, झुर्रियां फाइन लाइन्स और डार्क स्पॉट आदि से दूर रहते हैं।

दाग-धब्बे करें दूर

हफ्ते में 2-3 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से साफ कर लें। इससे दाग धब्बे धीरे-धीरे कम हो जाएंगे और झाइयों से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा कॉटन में नारियल पानी में डुबोकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

टैनिंग से राहत

धूप में ज्यादा देर रहने से त्वचा पर टैनिंग और सनबर्न की समस्या हो जाती है। ऐसे में इसपर कॉटन की मदद से नारियल पानी लगाएं। रोजाना 2 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से त्वचा साफ हो जाती है।

झड़ते बालों को रोके

ताजा नारियल पानी का इस्तेमाल कर आप अपने बालों का झड़ना कम कर सकती हैं। दरअसल, नारियल पानी पीने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। इसी के साथ इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।

डैमेज बाल करें ठीक

नारियल पानी से आप अपने बालों को मसाज करके इन्हें डैमेज होने और फ्रिजी होने से रोक सकती हैं। यह बालों को एक नई चमक और स्मूथ बनाने में मदद करता हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News