04 JUNTHURSDAY2020 3:32:46 AM
Nari

Health & Beauty: चुकंदर खाने से ही मिलेंगे ये 15 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 May, 2020 11:27 AM
Health & Beauty: चुकंदर खाने से ही मिलेंगे ये 15 फायदे

चुकंदर एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। जहां इसका सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है वहीं इससे चेहरे पर निखार भी आता है। विटामिन, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, और आयरन से भरपूर चुकंदर का सेवन कई बड़ी-बड़ी प्रॉबल्म से छुटकारा दिलाता है। ऐसे में आज हम आपको चुकंदर के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिसे जानने के बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

हड्डियों के लिए फायदेमंद

चुकंदर के पत्तों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जोकि हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसके 100 ग्राम पत्ते में 99 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, जोकि सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन ना सिर्फ शुगर क्रेविंग को शांत करता है बल्कि इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहती है।

कब्ज से छुटकारा

अगर आपको भी अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है तो गाजर और चुकंदर का रस मिलाकर दिन में 2 बार पिएं। इससे आपको जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

एनीमिया

रोजाना इसका सेवन या इसका 1 गिलास जूस पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है, जिससे आप एनीमिया से बचे रहते हैं।

तनाव को रखे दूर

चुकंदर में उच्च नाइट्रेट होता है, जिससे मस्तिष्क में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन का मात्रा बढ़ जाती है। इससे ना सिर्फ दिमाग को तेज करता है बल्कि इससे तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी दूर रहती है।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

चुकंदर में पाए जाने वाला नाइट्रेट नामक रसायन रक्त के दबाव को कम करता है और इसमें मौजूद ब्यूटेन (Butane) नामक तत्व रक्त को जमने से रोकता है। इससे आप दिल के रोग, हाइपरटेंशन, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां दूर होती हैं। इसके साथ-साथ चुकंदर का रस रक्त संचार में भी मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

महिलाओं के लिए यही काफी फायदेमंद होता है। यह खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। गर्भवती महिला को शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस पीने की सलाह दी जाती है। साथ ही चुकंदर का रस प्रैग्नेंसी के दौरान एनीमिया विकसित होने से भी रोकता है।

 

चुकंदर के ब्यूटी बेनिफिट्स

ग्लोइंग स्किन के लिए

1 टीस्पून चुकंदर के पेस्ट में 1 टीस्पून मॉइश्चराइज क्रीम मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह मास्क सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लीजिए। इससे चेहरा साफ, फ्रेश और ग्लोइंग दिखने लगेगा।

PunjabKesari

टैनिंग को करे दूर

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2-3 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इसपर थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़के और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे टैनिंग की समस्या दूर होगी।

होंठों को बनाए मुलायम व गुलाबी

गर्मियों में होंठ फटने की समस्या आम देखने को मिलता है। ऐसे में आप चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। रात को सोने से पहले इसे होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर गुलाबजल से साफ कर लें। इससे ना सिर्फ फटे होंठों की समस्या दूर होगी बल्कि यह कालापन भी दूर करेगा।

डार्क सर्कल्स गायब

आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के कारण आप बीमार दिखती हैं तो घबराइए ना। 1 चम्मच चुकंदर के रस में बादाम तेल की 4-5 बूंदें मिलाकर आंखों के आसपास लगाएं। फिर उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से 5 मिनट तक आंखों के आसपास मसाज करें। फिर 30 मिनट तक इस मिक्सचर को ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से धो लें।

बालों के लिए फायदेमंद

चेहरे के साथ साथ बालों के लिए भी चुकंदर बेस्ट हैं। चुकंदर के रस को मेहंदी में मिलाकर लगाने से न केवल बालों में शाइन आती है बल्कि बाल नैचुरली हाइलाइट भी किए जा सकते हैं। जी हां, चुकंदर का रस बालों को हाइलाइट भी करता हैं। इससे बालों को बर्गंडी कलर मिलता हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News