20 APRSATURDAY2024 12:51:14 PM
Nari

टूथपेस्ट के 12 ब्यूटी टिप्स, पिंपल्स से लेकर ब्लैकहेड्स तक की होगी छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Dec, 2018 05:54 PM
टूथपेस्ट के 12 ब्यूटी टिप्स,  पिंपल्स से लेकर ब्लैकहेड्स तक की होगी छुट्टी

दांतों को चमकाने के लिए लोग टूथपेस्ट का यूज करते हैं लेकिन पिंपल्स जैसी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, टूथपेस्ट का सही इस्तेमाल बालों की प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। चलिए जानते हैं किस तरह टूथपेस्ट करके आप बेदाग और ग्लोइंग त्वचा के साथ सिल्की एंड शाइनी बाल पा सकते हैं।

 

किस तरह का टूथपेस्ट करें इस्तेमाल?

जेल, फ्लेवर और तेज हर्ब वाला टूथपेस्ट इस्तेमाल ना करें। ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए सफेद रंग वाले साधारण पेस्ट का इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा पर जलन ना हो।

PunjabKesari

टूथपेस्ट के जुड़े ब्यूटी बेनिफिट्स

पिंपल्स कैसे करें दूर

सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह साफ कर लें। टूथपिक या ईयरबड की मदद से पेस्ट को पिंपल पर 30 मिनट के लिए लगाएं। बाद में इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। आप टूथपेस्ट में एलोवेरा जेल मिलाकर भी यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

दाग-धब्बों की होगी छुट्टी 

अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं तो 1 टेबलस्पून टूथपेस्ट में थोडा-सा नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा लें। फिर कुछ देर रखने के बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें। इससे दाग-धब्बे कुछ समय में ही गायब हो जाएंगे।

 

चेहरे की गहरी रेखाओं करें दूर

चेहरे पर अगर गहरी रेखाएं हैं तो टूथपेस्ट और पानी के मिश्रण को इन पर लगाएं। इससे कुछ दिनों में रेखाएं खत्म हो जाएगी और आपको क्लीयर स्किन मिलेगी।

 

ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स से छुटकारा

टूथपेस्ट को ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स वाली जगह पर 25 मिनट लगाने के बाद चेहरे को गुनगुुने पानी से धो लें। टूथपेसट को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

 

रंगत निखारने में मददगार

रगं को साफ करने के लिए टूथपेस्ट में थोड़ा सा नींबू मिलाकर लगाएं। इस पैक को लगाने से झुर्रियां दूर होने के साथ ही डार्क सर्कल्स से भी निजात मिलेगा।

 

झुर्रियों के लिए टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की सहायता से झुर्रियों को कम किया जा सकता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि थोड़ी सी टूथपेस्ट झुर्रियों वाले स्थान पर लगायें तथा रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें। दूसरे दिन इसे धो लें।

 

काले धब्बों को करें दूर

टूथपेस्ट की सहायता से काले धब्बों को हल्का बनाया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको टूथपेस्ट में टमाटर का रस मिलाने की आवश्यकता होती है।

 

अनचाहे बालों से पाएं निजात

चेहरे के अनचाहें बालों को निकालने के लिए टूथपेस्ट, नीबू और नमक या शक्कर को मिक्स करें। फिर इसे उस एरिया पर मालिश करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे कपड़े से साफ करके पानी से धो लें।

PunjabKesari

तैलीय त्वचा के लिए टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की मदद से ऑयली स्किन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए पेस्ट, पानी और नमक का घोल बनाएं। फिर इसे रोजाना सुबह इस घोल से चेहरा धोएं। इससे कुछ समय में ही आपको फर्क देखने को मिलेगा।

 

नाखूनों की चमक बढ़ाएं

नाखूनों की खोई चमक को वापिस लाने के लिए उनको टूथपेस्ट की गीली रूई से साफ करें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। टूथपेस्ट से नाखून साफ करने पर उनकी चमक वापिस आ जाएगी।

 

जलन से दिलाएं राहत

हाथ जलने पर सबसे पहले उसको ठंडे पानी के नीचे रखें। फिर उस जगह को मुलामय कपड़े से साफ करके उस पर टूथपेस्ट लगाएं। ऐसा करने से जलन खत्म हो जाएगी।

 

दो-मुंहे से पाएं छुटकारा

अगर दोमुंहे बालों की समस्या है तो आप टूथपेस्ट से इनसे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्‍मच टूथपेस्‍ट और 1 केला को मिक्स करके दोमुंहे बालों पर लगाएं। इसे 25 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। महीने में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करने से आपको जल्दी दोमुहें बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News