25 APRTHURSDAY2024 1:15:06 PM
Nari

Home Remedies: हेल्थ और ब्यूटी की 12 प्रॉब्लम्स का हल है तुलसी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Feb, 2019 07:00 PM
Home Remedies: हेल्थ और ब्यूटी की 12 प्रॉब्लम्स का हल है तुलसी

हिंदू धर्म में पूजी जाने वाली तुलसी का इस्तेमाल लोग सदियों से औषधी रूप में करते आ रहे है। तुलसी में कई स्वास्थ्य गुण मौजूद होते है जो सभी हेल्थ प्रॉबल्म का झट से खात्मा कर देते है। हेल्थ के साथ-साथ तुलसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मददगार साबित होती है। आज हम आपको तुलसी के 12 ऐसे फायदे बताएंगे, जिसे जानने के बाद आप भी इसका इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

क्यों सेहत के लिए फायदेमंद है तुलसी?

आयुर्वेद में तुलसी को हेल्थ और ब्यूटी के लिए वरदान कहा जाता है। इसकी जड़ से लेकर बीज तक का यूज अलग-अलग बीमारियों के इलाज में किया जाता है। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स कई हेल्थ प्रॉब्लम से बचाते हैं। 100 ग्राम तुलसी में 22 कैलोरी, 0.6 g फैट, 4 mg सोडियम, 295 mg पोटेशियम, 2.7 g कार्बोहाइड्रेट, 1.6 g डाइटरी फाइबर, 0.3 g शुगर, 3.2 g प्रोटीन, 105% विटामिन ए, 30% विटामिन सी, 17% कैल्शियम, 17% आयरन, 1% विटामिन डी, 10% विटामिन B-6 और 16% मैग्नीशियम होता है।

PunjabKesari, basil benefits, Basil Health benefits

तुलसी के फायदे
बुखार से आराम

तुलसी के पत्तों, अदरक और मुलेठी को पीसकर शहद के साथ खाएं। इससे बुखार जल्दी ठीक हो जाएगा। इसके अलावा सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए इसकी पत्तियों को अदरक के साथ चबाएं या इसका चाय बनाकर पीएं।

 

अनियमित पीरियड्स

अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत हो जाती है। 10 ग्राम तुलसी के बीजों को पानी में उबालकर नियमित रूप से सुबह पीएं। इससे आपकी अनियमित पीरियड्स की समस्या ठीक हो जाएगी।

 

तनाव करें दूर

अगर सारा दिन तनाव रहता है तो रोजाना तुलसी के 10-12 पत्तों का सेवन करें। इससे  आपको तनाव से लड़ने की क्षमता मिलेगी।

PunjabKesari

दस्‍त और उल्‍टी से निजात

तुलसी की पत्तियों छोटी इलायची, और अदरक का रस मिलाकर पीएं। इससे दस्त में राहत मिलेगी। वहीं अदर दस्त की समस्या हो तो तुलसी के पत्ते और भुने हुए जीरे में शहद मिलाकर खाएं।

 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

विटामिन ए और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण तुलसी का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाता है। अगर आंखों में जलन हो तो तुलसी का अर्क पीएं।

 

सांस की तकलीफ

श्वास संबंधी समस्याओं में भी तुलसी काफी फायदेमंद है। शहद, अदरक और तुलसी को मिलाकर काढ़ा बनाएं और इसका सेवन करें। इसके अलावा 2-4 तुलसी की पत्तियों का रोजाना सेवन करने से सांसों की दुर्गंध भी दूर होती है।

 

कैंसर से बचाव

कई शोधों में तुलसी के बीज को कैंसर के इलाज में भी कारगर बताया गया है। साथ ही रोजाना इसका सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में आप भी इसे अपनी में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

पथरी की समस्या

तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका अर्क बनाएं और उसमें शहद मिलाकर नियमित 6 महीने तक सेवन करें। इससे पथरी यूरीन मार्ग से बाहर निकल जाएगी।

 

त्वचा निखारे

तुलसी और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां और फुंसियां ठीक होगी । साथ ही चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

 

एक्ने का इलाज

10-12 तुलसी और नीम की पत्तियां को पीस लें। फिर इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। इसे चेहरे पर कम सेकम 20 मिनट लगाने से बाद ताजे पानी से साफ कर लें। इससे एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

एंटी-एजिंग समस्याओं को रखे दूर

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर तुलसी त्वचा को रेजुविनेट करने के साथ एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा कर देती है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

 

बालों के लिए है वरदान

त्वचा के अलावा तुलसी बालों के लिए भी फायदेमंद है। तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें नारियल व ऑलिव ऑयल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से ना सिर्ऱ बाल मजबूत और शाइनी होते हैं बल्कि इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News