15 OCTTUESDAY2019 7:06:15 PM
Nari

3000 फीट ऊंचे पहाड़ पर चढ़कर 10 साल की सेलाह ने बनाया रिकार्ड

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 28 Jun, 2019 12:31 PM
3000 फीट ऊंचे पहाड़ पर चढ़कर 10 साल की सेलाह ने बनाया रिकार्ड

बच्चों से लेकर बड़ों तक जोखिम भरे काम करने से थोड़ा डरते है, खास कर तब जब उस काम में कई लोग अपनी जान गवां चुकें हो। लेकिन कोलोराडो की रहने वाली 10 साल सेलाह स्केनेतर न केवल 3 हजार फीट ऊंचे पहाड़ पर चढ़ी बल्कि सबसे कम उम्र की क्लाइंबर बनी। कुछ दिन पहले सेलाह ने अमेरिका के कैलिफोर्निया का योसेमिते पार्क में स्थित ईएल कैपिटन पर्वत पर 5 दिन में चढ़ाई पूरी की। इस पहाड़ पर नोट रुट से सफर करना सबसे खतरनाक माना जाता है लेकिन इस बच्ची ने इसे बड़ी आसानी से पार कर लिया। 

PunjabKesari

अब तक जा चुकी है 31 लोगों की जान 

इस पहाड़ पर चढ़ने के लिए 1905 से 31 लोगों की जान जा चुकी हैं, वहीं सेलाह ने बिना किसी दिक्कत के इसे पार कर लिया। पिछले साल ही इस पर्वत पर चढ़ते हुए दो लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इस चढ़ाई में साथ देने के लिए उसके पिता माइक व दोस्त मार्क भी गए। सेलाई के पिता खुद पर्वतारोही हैं। इस समय वह सबसे कम उम्र में इस पर चढ़ने वाली नागरिक बन चुकी हैं। 

मैं तो फन के लिए चढ़ी थी

पहाड़ पर चढ़ने के बाद सेलाह ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि मैंने यह कर लिया हैं। अब मुझे पिज्जा चाहिए।  मैं हमेशा से ऐसा करना चाहती थी। इस पहाड़ पर चढ़ने का अनुभव मेरे लिए काफी अच्छा रहा, मैं तो इस पहाड़ पर सिर्फ फन के लिए चढ़ रही थी।

PunjabKesari

पिता बेटी ने बिताया अच्छा समय 

माइक ने कहा कि यह उनके लिए पर्वातरोही की सबसे अच्छी  ट्रिप रही क्योंकि उन्हें अपनी बेटी के साथ समय बिताने का अच्छा मौका मिला, उन्होंने समय समय पर उन्हें काफी कुछ सिखाया। यहीं नही उसके चड़ते हुए की काफी वीडियों बनाई हैं। उसके साथ दुनिया व जिदंगी के अनुभवों को बांटने का अच्छा मौका मिला था। उन्होंने कहा कि सेलाह के लिए यह पहाड़ कोई अंजान नहीं है, क्योंकि यह उसके खून में ही शामिल है। पहली बार इसकी मां और मैं यहीं मिले थे यहीं पर उन्हें एक दूसरे से प्यार हुआ था।  उसके बाद यह जहां तब आई थी जब दो साल की थी। 

PunjabKesari

 

Related News