18 JUNTUESDAY2019 9:09:49 PM
Nari

Vastu: तरक्की का रास्ता रोकती हैं घर में पड़ी ये 8 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 May, 2019 05:16 PM
Vastu: तरक्की का रास्ता रोकती हैं घर में पड़ी ये 8 चीजें

कड़ी मेहनत करने के बाद भी तरक्की में अड़चने आ रही है तो इसका कारण घर का वास्तुदोष हो सकता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में रखी कुछ नकारात्मक चीजें आर्थिक परेशानी ही नहीं बल्कि परिवार के सदस्यों की तरक्की में भी बाधा बनती हैं। ऐसे में अगर आपके घर में भी ये चीजें मौजूद है तो उसे तुंरत हटा दें।

 

मधुमक्खी का छत्ता

वास्तु के अनुसार, घर में मधुमक्खी का छत्ता होना भी अशुभ माना जाता है। इससे ना सिर्फ तरक्की में बाधा आती है बल्कि ये आर्थिक हानि और कलह-कलेश का कारण भी बनता है।

PunjabKesari

कबूतरों का घोंसला

अगर आपके घर या बालकनी में भी कबूतर का घोंसला बना हुआ है तो तुरंत उसे हटा दें क्योंकि यह आर्थिक हानि के साथ तरक्की में भी रोड़ा बनता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, इससे धन में अस्थिरता बनी रहती हैं। ऐसे में कबूतरों का बिना नुकसान पहुंचाए कहीं और रखवा दें।

मकड़ी का जाला

मकड़ी का जाला भी अशुभ माना जाता है। घर में मकड़ी का जाला सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ ही भाग्य के लिए भी हानिकारक है। अगर घर में किसी मकड़ी ने जाला बन गया है तो उसे तुरंत साफ कर दें।

टूटा हुआ शीशा

टूटे हुए शीशे से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है, जिससे घर के सदस्यों की दफ्तर के काम रूक जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि घर में सकारात्मक ऊर्जा और बरकत बनी रहे तो फौरन टूटे हुए शीशे को फैंक दे या ठीक करवा लें।

PunjabKesari

छत पर कबाड़ का ढेर

अक्सर देखा जाता है कि लोग फालतू सामान को घर की छत पर इकट्ठा कर लेते हैं लेकिन वास्तु के हिसाब से ऐसा करना गलत माना जाता है। घर की छत पर पड़ा कूड़ा-कबाड़ आपकी तरक्की की राह में रोड़ा बन सकता है।

खराब फूल

अगर आपके गार्डन में खिले फूल मुरझा या खराब हो गए हैं तो उन्हें निकाल दें क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके अलावा भगवान को चढ़ाए जाने वाले फूलों को ज्यादा समय तक घर में नहीं रखना चाहिए और ना ही पूजा के लिए बासी फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए।

टूटी-फूटी दीवारें

टूटी-फूटी दीवारे ना सिर्फ घर की खूबसूरती बिगाड़ती हैं बल्कि इससे परिवार के सदस्यों पर बुरा असर भी पड़ता है। ऐसे में अगर आपकी घर की दीवारों में भी दरार है तो बिना देर किए उसकी मरम्मत करवा लें।

नल से टपकता पानी

हर वक्त नल से टपकता पानी भी धन हानि का कारण बनता है। साथ ही इससे परिवार के सदस्यों की तरक्की भी रूक जाती है। बेहतर यही होगा कि आप घर के खराब नल को ठीक करवा लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad