21 OCTMONDAY2019 7:07:59 PM
Nari

Alert! 50% महिलाएं सर्वाइकल कैंसर की शिकार, संकेतों की पहचान ही पहला बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Mar, 2019 05:11 PM
Alert! 50% महिलाएं सर्वाइकल कैंसर की शिकार, संकेतों की पहचान ही पहला बचाव

ब्रेस्ट कैंसर के बाद भारत की 50% महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से जूझ रहीं है। ये एक खतरनाक कैंसर है क्योंकि सर्वाइकल से फैलते हुए ये कैंसर लिवर, ब्लैडर, योनि, फेफड़ों और किडनी तक पहुंच जाता है। महिलाओं को यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन 35-45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को इसका खतरा सबसे ज्यादा होता है। यह कैंसर गर्भाशय ग्रीवा से शुरू होता है, जो धीरे-धीरे शरीर के दूसरे हिस्सों में फैलता है। रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वाइकल कैंसर के कारण हर साल करीब 63,000 महिलाओं की मौत हो जाती है, जिसका सबसे बड़ी कारण है महिलाओं में इस बीमारी की जागरूकता ना होना।

ऐसे में आज हम आपको कुछ सामान्य लक्षण बताएंगे, जिससे आप इस बीमारी को पहचान समय रहते इलाज करवा सकती हैं क्योंकि फर्स्ट स्टेज में इसका इलाज किया जा सकता है।

 

किन महिलाओं को होता है अधिक खतरा?

गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन, असुरक्षित यौन संबंध, अल्कोहल और सिगरेट का सेवन करने वाली महिलाओं में इसका खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा गर्भधारण के कारण एचपीवी संक्रमण के कारण भी महिलाएं इसकी चपेट में आ जाती हैं। वहीं इस बीमारी का एक सबसे बड़ा कारण जागरूकता की कमी भी है।

PunjabKesari

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण
पीरियड्स अनियमित

यूं तो माहवारी महिलाओं के लिए समस्या नहीं बल्कि एक नेचुरल प्रोसेस हैं, जिससे शरीर का गंदा खून बाहर निकल जाता है लेकिन अगर पीरियड्स अनियमित हो जाए तो यह जरूर एक समस्या बन जाती है। वहीं कई बार पीरियड्स सर्वाइकल कैंसर की वजह से भी लेट हो जाते हैं।

PunjabKesari

असामान्य रक्तस्राव

शारीरिक संबंध और मेनोपॉज के बाद अधिक रक्तस्राव या फिर तेज दर्द होना सर्वाइकल कैंसर का सकेंत हो सकता है।

 

व्हाइट डिस्चार्ज

योनि में व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को छोटी समझ कर महिलाएं इग्नोर कर देती है लेकिन यह सर्वाइकल कैंसर का सकेंत हो सकता है।

 

बार-बार यूरिन आना

बार-बार यूरिन आना या पेशाब करते समय दर्द होने का मतलब है कि कैंसर आपकी यूरिन थैली तक पहुंच गया है। ऐसा में आपको डॉक्टर से तुरंत जांच करवानी चाहिए।

 

पेट के निचले हिस्से में दर्द या सूजन

अगर आपको अचानक और बेवजह पेट के निचले हिस्से में दर्द या सूजन महसूस हो तो बिना देरी किए कैंसर की चेकअप करवाएं क्योंकि यह भी सर्वाइकल कैंसर का लक्षण हो सकता है।

PunjabKesari

बहुत अधिक थका हुआ महसूस करना

काम करके थकना आम बात है लेकिन आप थोड़ा-बहुत काम करके भी थक जाती है तो यह इस कैंसर का संकेत हो सकता है।

 

पेडू का दर्द

आमतौर पर मासिक धर्म की समस्या में महिलाओं को पेडू का दर्द नहीं होता। ऐसे में योनि में अचानक हल्का या तेज दर्द और पीरियड्स के समय योनि में तेज दर्द सर्वाइकल कैंसर का सकेंत होता है।

 

पीरियड्स में स्‍पॉटिंग

पीरियड्स में स्‍पॉटिंग या संबंध बनाते समय अचानक रक्तस्राव होना गर्भाशय ग्रीवा में जलन के कारण होता है, जो कि सर्वाइकल कैंसर का लक्षण है।

PunjabKesari

अक्सर हल्का बुखार रहना

अक्सर हल्का बुखार रहना, सीने में जलन और लूज मोशन आदि जैसे छोटी-मोटी परेशानियां भी इस कैंसर का इशारा हो सकता है। हालांकि यह समस्याएं गलत खान-पान और मौसम में बदलाव के कारण भी हो सकती हैं।

 

भूख न लगना

भूख न लगना या कम खाना आम बात हो सकती हैं लेकिन अचानक आपकी भूख मर जाए तो उसे इग्नोर ना करें क्योंकि यह इस बीमारी का संकेत हो सकता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News