21 MARTHURSDAY2019 12:59:41 PM
Nari

Hair Care: हेयरफॉल का कारण बनती हैं आपकी यही 10 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Feb, 2019 05:28 PM
Hair Care: हेयरफॉल का कारण बनती हैं आपकी यही 10 गलतियां

लड़का हो या लड़की, आजकल हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। अक्सर लोगों को लगता है कि गलत शैंपू या हेयर प्रोडक्ट्स के कारण उनके बाल झड़ रहे हैं जबकि इसी असली वजह आपकी ही कुछ गलतियां है। जी हां, आप जाने अनजाने में डेली रुटीन में कुछ ऐसा गलतियां कर बैठते हैं, जो बालों को डैमेज कर देती हैं। अगर आप इन आदतों में सुधार कर लें तो हेयरफॉल की समस्या काफी हद तक दूर की जा सकती है।

 

हद से ज्यादा ऑयलिंग

हेयर ऑयलिंग करते समय आप स्कैल्प की बीच व छोर पर बहुत अधिक मात्रा में तेल लगा देते हैं। जब आप सिर धोते हैं तो तेल निकालने के लिए आपको ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिससे बालों को नुकसान होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नियमित मात्रा में ही तेल लगाएं।

PunjabKesari, Hair Care Tips Image, Hair Fall Reason Image

शैंपू करने का गलत तरीका

अक्सर लोग शैंपू करते समय उसे अच्छी तरह रगड़ते हैं लेकिन शैंपू हेयर नहीं बल्कि स्कैल्प से गंदगी निकालने के लिए होता है। ऐसे में शैंपू को बालों में ज्यादा ना रगड़ें। साथ ही रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बचें क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

कंडीशनर का इस्तेमाल ना करना

बहुत से लोग अभी भी बालों को कंडीशनर करने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह बाल झड़ने का कारण बन सकता है। जबकि यह धारणा पूरी तरह गलत है। अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर क्यूटिकल्स को बंद करता है और बालों को नर्म बनाता है। इससे कभी भी बाल नहीं गिर सकते। मगर कंडीशनर का इस्तेमाल स्कैल्प नहीं सिर्फ बालों पर करना चाहिए।

 

गीले बालों में कंघी करना

सूखे बालों के मुकाबले गीले बाल ज्यादा कमजोर होते हैं, जिस वजह से गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। गीले बालों में कंघी करते समय अनसुलझे बालों पर जोर पड़ने से वह जड़ से उखड़ जाते हैं और आपके बालों की स्ट्रेंथ घटने लगती है।

PunjabKesari, Hair Care Tips Image, Hair Fall Reason Image

गीले बालों को बांधना

अधिकतर लड़कियां गीले बालों को बांधना जैसी गलतियां करती हैं, जोकि बिल्कुल गलत है। इससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और वह टूटकर गिरने लगते हैं।

 

पोषक तत्वों की कमी

जंक फूड्स या ज्यादा मसालेदार भोजन खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते, जिसका असर बालों पर भी पड़ता है और वह झड़ने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी व पौष्टिक चीजों को शामिल करें।

 

बालों पर ओवर-कलरिंग

बालों को कलरिंग करना आजकल ट्रेंड बन गया है। आजकल लोग स्टाइलिश दिखने के चक्कर में बालों को बार-बार और अलग-अलग कलर करवाते हैं लेकिन आपको बता दें कि बहुत अधिक रंग भी बालों के झड़ने और टूटने का कारण बन सकता है। अगर आप बालों को कलर करना ही चाहते हैं तो नेचुरल रंगों का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari, Hair Care Tips Image, Hair Fall Reason Image

ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल

ड्रायर की गर्म हवा बालों के प्रोटीन को खत्म कर देती है, जो बाल झड़ने की प्रमुख वजह बनती है। साथ ही यह स्प्लिट एंड्स, डिहाइड्रेशन और ब्रेक्जिट का कारण बन सकता है। ऐसे में हेयरफॉल से बचना है तो बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं और ड्रायर का इस्तेमाल ना करें।

 

बाल खुले रख कर सोना

अधिकतर लड़कियां बाल खुले रख कर सोती हैं और इस बारे में कभी सोचती ही नहीं हैं। मगर ये एक मुख्य वजह है, जिससे आप अपने बालों को डैमेज करते हैं। रात को तकिए पर पलटना, या उसपर लगी गंदगी के कारण बाल ना सिर्फ झड़ते हैं बल्कि वो फिजी (Frizzy) भी होते हैं।

 

नींद की कमी

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है या आप ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इससे आपके बाल तेजी से झड़ेंगे। रिसर्च के मुताबिक, नींद पूरी ना होने का सीधा असर बालों पर पड़ता है और वह झड़ने लगते हैं।

PunjabKesari, Hair Care Tips Image, Hair Fall Reason Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad