21 OCTMONDAY2019 6:39:30 PM
Nari

Skin Care: 10 होममेड मास्क जो गर्मी में भी स्किन को रखेंगे सॉफ्ट एंड ग्लोइंग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Mar, 2019 01:30 PM
Skin Care: 10 होममेड मास्क जो गर्मी में भी स्किन को रखेंगे सॉफ्ट एंड ग्लोइंग

गर्मियों की दस्तक के साथ ही स्किन बेहद ड्राई और बेजान होने लगती है। ऐसे में कई बार समझ नहीं आता कि स्किन पर ऐसा क्या लगाया जाए कि रूखी और बेजान त्वचा को सॉफ्ट और शाइनी बनाया जा सके। इसके लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे न सिर्फ आपकी  स्किन में मौजूद धूल-मिट्टी साफ होगी, बल्कि डेड स्किन और ब्लेकहेड्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। वैसे तो मार्केट में हर तरह के स्क्रब बेहद आसानी से मिल जाते हैं लेकिन अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए यह स्क्रब खुद बनाकर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप बेहद आसानी से घर पर स्क्रब बना सकते हैं।

 

कॉफी स्क्रब

कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एक्सफ़ोलीएटिंग के गुण होते हैं, जिससे इसके इस्तेमाल से डेड सेल्स, ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है। आप इसे कॉफी, शहद और बादाम तेल की मदद से घर पर भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच कॉफी और आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। फिर इसे अपनी अंगुलियों की मदद से हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें।

PunjabKesari

 

आलू का स्क्रब

गर्मियों में स्किन की ग्लो को बरकरार रखने के लिए आलू का इस्‍तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। थोड़े से आलू का पेस्‍ट बना लें। इसे चेहरे पर लगा लें। थोड़ी देर बाद अपनी त्‍वचा साफ कर लें। इससे त्‍वचा का रूप बिल्‍कुल निखर जाता है।

 

मसूर दाल स्क्रब

मसूर दाल स्किन से मुहांसे और दाग-धब्बे, डलनेस दूर करने के लिए बहुत असरदार होता है। स्क्रब के तौर पर इसका इस्तेमाल करने के लिए मसूर दाल को थोड़ा दरदरा पिसा लें और फिर इस पाउडर में दूध मिलाकर इसे कुछ देर छोड़ दें। अच्छे से भीग जाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 4-5 मिनट मसाज करने के बाद धो लें। हफ्ते में एक-दो दिन भी इस्तेमाल करने पर इसका फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

 

कच्चा दूध और नींबू

गर्मियों में ताजगी के लिए कच्चे दूध में हल्दी व नींबू के रस को मिलाएं और इस मिश्रण को स्किन पर लगाएं। यह बहुत ही अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है। इसे लगाने के 15 मिनट बाद  सामान्य पानी से धो लें। 

 

बादाम और शहद

घर पर स्क्रब बनाने के लिए पिसा बादाम, शहद, अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। 15 से 20 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें। डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और स्किन ग्लोइंग हो जाएगी।

PunjabKesari

 

मिल्‍क पाउडर और मिल्क

समान मात्रा में मिल्‍क पाउडर, नींबू का रस, शहद और बादाम का तेल मिलाइये। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाइए। 15 मिनट बाद अपना चेहरा धो लीजिए। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस स्‍क्रब को सप्‍ताह में तीन बार लगाइए। बादाम का तेल त्‍वचा को जरूरी पोषण देगा और नींबू का रस उसे साफ करेगा। वहीं मिल्‍क पाउडर त्‍वचा की रंगत निखारने में काफी मददगार होता है।

 

चावल का आटा और दूध

चावल का आटा, दूध और गुलाब जल 1 टीस्‍पून चावल का आटा, ½ चम्‍मच दूध और इसी मात्रा में गुलाब जल मिक्‍स करें। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट इसे सूखने दें। फिर इसे स्‍क्रब कर के निकाल दें और बाद में अपने चेहरे को पानी से धो लें। इससे स्किन गोरी हो जाती है और डार्क सर्कल्स खत्म हो जाते हैं।

PunjabKesari

 

ओट्स व बटरमिल्क स्क्रब

यह बहुत ही अच्छा टैन हटाने वाला स्क्रब है। ओट्स व बटरमिल्क को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इस स्क्रब के नियमित प्रयोग से जल्द ही टैन्ड स्किन की समस्या से निजात मिल जाएगी। एक तरफ जहां बटरमिल्क  स्किन को मुलायम बनाता है वहीं ओट्स त्वचा से डेड स्किन को हटाकर साफ करता है।

 

संतरे को छिलका और नारियल तेल

संतरे के छिलके का पाउडर और नारियल तेल एक कटोरी में ½ चम्‍मच संतरे के छिलके का पावडर लें और उसमें 1 चम्‍मच नारियल तेल मिलाएं। फिर चेहरे को हल्‍का गीला कर के उस पर इसे स्‍क्रब करें। कुछ मिनट के लिए स्क्रब करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आप ताजगी महसूस करेंगे।

PunjabKesari

 

नींबू का रस और शक्कर का स्क्रब

नींबू का रस और शहद सबसे अच्छा स्क्रब माना जाता है। यह ना सिर्फ ब्लैकहेड्स और डेड सेल्स से छुटकारा दिलाता है बल्कि स्किन को अंदर से साफ भी करता है। जिसके चलते इसे स्किन का सबसे असरदार स्क्रब माना जाता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News