21 OCTMONDAY2019 5:56:56 PM
Nari

Beauty: स्किन टाइप के हिसाब से यूज करें ये 10 Fruit Face Pack

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2019 07:12 PM
Beauty: स्किन टाइप के हिसाब से यूज करें ये 10 Fruit Face Pack

नियमित फलों का सेवन करना जितना फायदेमंद सेहत के लिए होता है, उतना ही त्वचा की रंगत निखारने में भी। इनमें वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते है जो चेहरे की सभी प्रॉबल्म को दूर कर ग्लो बढ़ाने में मदद करते हैं। वैसे तो मार्कीट में ऐसे कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स उपलब्ध है जो मिनटों में चेहरे का ग्लो बढ़ाने का दावा करते है लेकिन अधिकतर लोग इनके साइड-इफैक्ट व उनकी महंगी कीमत से भी डरते हैं। अगर आप कम खर्च में बिना किसी नुकसान के चेहरे का निखार व चमक बरकरार रखना चाहती हैं तो होममेड फ्रूट फेस पैक इस्तेमाल करें जो मिनटों में आपकी खूबसूरती बढ़ा देंगे। 

PunjabKesari

आडू और कॉर्न स्टार्च (स्किन टाइटनिंग)

1 पका हुआ आडू, 1 अंडे का सफेद भाग या 1/4 कप कॉर्न स्टार्च में 8-10 पुदीने की पत्तियों मिलाकर अच्छे से ब्लेंडर में पीस लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट लगाकर धो लें। इस पैक से न सिर्फ स्किन में कसाव आएगा बल्कि त्वचा तरोताजा भी नजर आएगी।

 

अंगूर फेस पैक( झुर्रियों से राहत)

अंगूर को पीसकर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे अपने चेहरे पर दर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। ध्यान रखें कि अंगूर का पेस्ट मुंह और आंखों के आसपास की महीन रेखाओं पर अधिक लगना चाहिए। इसे 20 मिनट चेहरे पर लगाकर रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। अंगूर फेस पैक से झुर्रियां कम होगी और त्वचा जवां नजर आएगी।

PunjabKesari
 
अनन्नास फेस पैक( डेड सेल्स हटाएं)

बाहर जाने से पहले चेहरे पर अनन्नास की स्लाइस या जूस लगाएं और सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को लगाने से चेहरे पर फ्रेशनेस नजर आएगी। साथ ही त्वचा इसे पेस्ट से त्वचा की मृत कोशिकाएं भी घुलकर धुल जाती हैं और बढ़ती उम्र की निशानियां कम नजर आती हैं। 

 

केले का फेस पैक (हैल्दी स्किन)

केले को अच्छी तरह मैश करके क्रीम की तरह पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। इसके बाद चेहरे को सूखाकर गुलाब बेस्ड टोनर इस्तेमाल करें। यह पैक चेहरे पर टॉनिक का काम करता है और स्किन को हैल्दी व खूबसूरत लुक देता हैं। 

 

कच्चे सेब और बेसन पैक( क्लीन फेस)

कच्चे सेब को अच्छी तरह ब्लेंडर में डालकर पीस लें। फिर इसके पेस्ट को 10-20 मिनट चेहरे पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो दें। आप चाहें तो सेब के पेस्ट में आटा या बेसन मिलाकर भी लगा सकतें। इस पैक से मिनटों में त्वचा क्लीन होगी और लगातार इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद महीन रेखाएं भी कम हो जाएगी। 

 

स्ट्रॉबेरी और दही पैक (ऑयली स्किन)

पहले 3-4 स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मैश करके पेस्ट तैयार करें। फिर इसमें दही और ओटमील मिलाकर अच्छे से फेंट लें। बाद में इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट सूखने दें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो यह पैक आपके चेहरे की डलनैस को खत्म कर देगा। 

PunjabKesari

केला और शहद फेस पैक ( बढ़ापे की निशानियां)

पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करके इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लें। इस फेस पैक से चेहरे की झुर्रियां, महीन रेखाएं दूर होगी और त्वचा जवां दिखेगी। 

 

सेब और रोज़मैरी फेस पैक (रिंकल्स फ्री स्किन)

1 टीस्पून सेब के रस में 1 टीस्पून नींबू रस, 2 टेबलस्पून छाछ, 1 टेेबलस्पून रोज़मैरी के पत्ते, 3 अंगूर (मैश किए)  1/4 भाग नासपाती और 2 अंडे का सफेद भाग मिलाकर मिक्सी में ब्लेंड करें। फिर कॉटन बॉल की मदद से इसे पैक को अपनी आंखों के चारों तरफ और रिंकल्स पर अच्छे से लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो लें और मॉइश्‍चराइज़र लगाएं। सप्ताह में इस पैक का इस्तेमाल 3 बार करें। 

 

संतरे का फेस पैक (दाग-धब्बे दूर)

संतरे के छिलकों को सूखाकर पाउडर बना लें। फिर जब भी त्वचा पर इस पैक को लगाना हो तो इसमें थोड़ा दूध मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर मौजूद कील-मुंहासे व दाग-धब्बे दूर होंगे। 

 

एवोकाडो और दूध फेस पैक (निखरी रंगत)

एवोकाडो को काटकर पीस लें। फिर इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। सप्ताह में 2 बार एवोकाडो फेस पैक को चेहरे पर लगाने से रंगत निखर जाती हैं। 

PunjabKesari

Related News