21 OCTMONDAY2019 5:32:05 AM
Nari

माइग्रेन-मोटापा जैसी 10 बीमारियों का काल है त्रिकोणासन, जानें करने का सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jun, 2019 09:12 AM
माइग्रेन-मोटापा जैसी 10 बीमारियों का काल है त्रिकोणासन, जानें करने का सही तरीका

त्रिकोणासन योग करते समय बॉडी का आकार त्रिकोण (Triangle) के जैसा हो जाता है, इसलिए इसे त्रिकोणासन या Triangle Pose कहा जाता हैं। वजन घटाने के लिए यह सबसे आसान और असरदार आसान है। साथ ही इससे आप रीढ़ की हड्डी में दर्द, ब्लड शुगर और अन्य कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं त्रिकोणासन करने का तरीका और इसके कुछ फायदे, जिससे आप इस समस्या से बचे रह सकते हैं।

 

त्रिकोणासन की विधि:

इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों को खोलकर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद हाथों को पैरों के समानांतर फैलाएं और पैरों के बीच में 2 फिट का गैप रखें। अब दाएं पैर के पंजो को दाएं हाथ से छूने की कोशिश करें। इस दौरान आपका दूसरा हाथ आसमान की ओर 90 डिग्री कोण पर होना चाहिए। 15-20 सेकंड तक इस पोजिशन में रहने के बाद सामान्‍य स्थिति में आएं। इसके बाद यही क्रिया दूसरे हाथ से भी दोहराएं।

PunjabKesari

त्रिकोणासन के फायदे
वजन घटाए

त्रिकोणासन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ पाचन क्रिया को दुरूस्त रखता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे बॉडी की स्ट्रेचिंग होती है और फैट बर्न होता है।

डायबिटीज

इस योग की रोजाना प्रैक्टिस से टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। इतना ही नहीं, इसके अभ्यास से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

नियमित रूप से यह आसन करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा इससे बॉडी भी डिटॉक्स होती है। इसके अलावा यह योग कंधे और दिमाग में कैल्शियम के जमाव को रोकता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

हाइट बढ़ाए

अगर आपके बच्चे की हाइट भी कम है तो उन्हें रोजाना यह आसन करवाएं क्योंकि यह बॉडी को स्ट्रेच करके हाइट बढ़ाने में मदद करता है। हाइट बढ़ाने के लिए कम से कम 6-12 साल के बच्चों को यह योगासन करवाया जा सकता है।

शरीर को बनाए लचीला

अगर आप अपने शरीर के लचीलेपन को बढ़ाना चाहते हैं तो यह आसन सबसे अच्छा ऑप्शन है। इस आसन का अभ्यास करने से सीने, टखनों, कूल्हों और पैरों को ताकत मिलती है। इसके अलावा इस आसन के अभ्यास से आपके पैर और हाथ मजबूत होते हैं।

माइग्रेन दर्द को करे दूर

अगर आपको माइग्रेन का दर्द रहता है तो यह योग आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है। इससे दिमांग शांत होता है, जिससे माइग्रेन का दर्द भी गायब हो जाता है।

PunjabKesari

जोड़ो का दर्द करें दूर

त्रिकोणासन आसन करने से शरीर में खून का बहाव ठीक रहता है, जिससे जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। इसके अलावा इससे रीढ़ की हड्डी और पीठ दर्द में भी आराम मिलता है।

फेफड़े के लिए फायदेमंद

इसके अभ्यास से आप अपने फेफड़े में ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन लेते हैं और साथ ही इससे लंग्स की एक्सरसाइज भी हो जाती है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था में त्रिकोणासन करने से डिलीवरी के समय होने वाला दर्द कम होता है। प्रैग्नेंट महिलाएं इस आसन को पहले महीने से शुरू कर सकती हैं। इस आसन को करने से गर्भवती महिलाओं में तनाव भी कम होता है।

ग्लोइंग स्किन

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्टस का इस्तेमाल करती हैं लेकिन रोजाना यह आसन करके भी आप चेहरे का ग्लो बरकरार रख सकती हैं वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के।

PunjabKesari

बरते सावधानी

जिन लोगों की पेट की सर्जरी हुई है, उन्हें त्रिकोणासन नहीं करना चाहिए। अगर स्लिप डिस्क की समस्या है तो यह आसन करने से बचें। साइटिका पेन के मरीज गलती से भी त्रिकोणासन ना करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News