15 OCTTUESDAY2019 8:12:38 PM
Nari

वजन घटाने के साथ ही खून भी साफ करता है परवल, जानिए इसके 10 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jun, 2019 11:26 AM
वजन घटाने के साथ ही खून भी साफ करता है परवल, जानिए इसके 10 फायदे

परवल की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, परवल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, प्रोटीन और विटमिन ए, बी 1, बी 2 और सी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है। चलिए आज हम आपको परवल के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे।

 

परवल के फायदे

वजन घटाने में मददगार

अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लौ काैलोरी और हाई फाइबर होने के कारण इसका सेवन फैट बर्न करने के साथ भूख को भी कंट्रोल करता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

खून को करती है साफ

परवल हमारे खून, ऊतकों को साफ करने में मदद करता है, जिससे आप सेहत ही नहीं बल्कि कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा इसका सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

फ्लू से करे बचाव

बदलते मौसम के कारण अक्सर लोग ज्लदी सर्दी-जुकाम जैसे फ्लू की चपेट में आ जाते हैं लेकिन इसका सेवन इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है, जिससे आप इसके खतरे से बचे रहते हैं।

बेहतर पाचन क्रिया

गर्मियों में कब्ज, गैस्ट्रिक, दस्त जैसी समस्याएं आम देखने को मिलती है। ऐसे में इसका सेवन आपके लिए फायदेंद हो सकता है क्योंकि इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है।

PunjabKesari02

लिवर के लिए फायदेमंद

हफ्ते में 1 बार इस सब्जी का सेवन लिवर के काफी फायदेमंद होता है। इससे ना सिर्फ लिवर डिटॉक्स होता है बल्कि यह उसके कार्य को भी बेहतर बनाता है।

शुगर व कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

इसका सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे कोलेस्ट्राल की मात्रा नहीं बढ़ती।  साथ ही इससे दिल के रोगों का खतरा भी काफी हद तक कम होता है।

एंटी-एजिंग समस्याएं

परवल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होते हैं। ये चेहरे की झांइयों और बारीक रेखाओं को दूर करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

गंजेपन का इलाज

इसके पत्तो को पीसकर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। जब यह सूख जाए तो पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे ना सिर्फ बाल झड़ना बंद होंगे बल्कि यह गंजेपन की समस्या को भी दूर करेगा।

स्किन प्रॉब्लम्स

1 चम्मच परवल के पत्तों का रस में शहद मिलाकर गर्म पानी के साथ पिएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको खुद फर्क महसूस होगा।

माइग्रेन

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए परवल रामबाण इलाज है। इसके लिए परवल के पत्तों को पीसकर सिर पर लगाएं। इससे मस्तिष्क को अंदर से ठंडक मिलेगा और माइग्रेन का दर्द भी दूर हो जाए।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News