18 APRTHURSDAY2024 11:28:49 PM
Nari

गर्मियों में लू से बचाएगा Mango, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Apr, 2019 04:22 PM
गर्मियों में लू से बचाएगा Mango, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

बात अगर गर्मियों में मिलने वाली फलों की हो तो आम का नाम सबसे ऊपर आता है। आम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद भी है। फाइबर, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर आम का सेवन ब्लड प्रेशर से लेकर पेट की बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है इसलिए शायद इसे फलों का राजा कहा जाता है। चलिए आपको बताते हैं आम खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

 

आम के गुण

1 कप आम में 99 कैली और 0.6 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 0% कोलेस्ट्रॉल, 1.7mg सोडियम, 277.2 mg पोटेशियम, 25g ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.6g डायटरी फाइबर, 23g शुगर, 1.4g प्रोटीन, 35% विटामिन ए, 100% विटामिन सी, 10% विटामिन B-6, 1% कैलिश्यम, 1% आयरन और 4% मैगनीशियम होता है।

PunjabKesari

आम खाने के फायदे

पेट की बीमारियों से बचाव

गर्मियों में कब्ज, पेट की जलन, दस्त जैसी समस्याएं देखने को मिली है लेकिन आम का सेवन इन सभी प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद करता है।

एसिडिटी में राहत

गर्मी मसालेदार, तला-भुना भोजन खाने के कारण गर्मियों में अक्सर एसिडिटी की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में कच्चा आम का सेवन आपकी इस समस्या से राहत दिलाएगा।

लू से सेफ्टी

इस मौसम में चलने वाली सर्द-गर्म हवाओं के कारण लू का खतरा भी बढ़ जाता है लेकिन आम का सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करके इन सभी समस्याओं से बचाता है। लू से बचने के लिए आप मैंगो शेक या आम पन्ना को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर

पोटेशियम और मैग्निशियम से भरपूर आम का सेवन बहाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करता है। अगर आप बी ब्लड प्रैशर के मरीज है तो रोजाना 1 कटोरी आम जरूर खाएं।

वजन बढ़ाए

दुबले-पतले लोगों के लिए आम किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इसमें कैलोरी और स्टार्च भरपूर मात्रा में होता है, जिससे वजन बढ़ाने में मलती है। ऐसे में आप भी रोजाना 1 आम का सेवन जरूर करें।

एनिमिया

आयरन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन शरीर में खून की कमी पूरी करता है। वहीं रोजाना इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

दिमाग करें तेज

मस्तिष्क को स्वस्थ और तेज करने के लिए आम का फल बहुत कारगार उपाय है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में होता है।

PunjabKesari

डायबिटीज

डायबिटीज मरीजों को लगता है कि मीठा होने के कारण वो इसका सेवन नहीं कर सकते लेकिन यह पूरी तरह गलत है। वहीं इसके पत्ते भी डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।

आंखों के रोग करें दूर

रतौंधी व आंखों में ड्राइनेस से राहत पाने के लिए रोजाना मैंगों जूस पीएं। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव

आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News