18 SEPWEDNESDAY2019 6:19:30 AM
Nari

10 आदतें जो घर को बनाएंगी प्लास्टिक फ्री

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 09 Aug, 2019 01:34 PM
10 आदतें जो घर को बनाएंगी प्लास्टिक फ्री

जिस तरह से आज आप अपने पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे है, उससे आने वाली पीढ़ी के लिए सुरक्षित पर्यावरण नही बचेगा। पर्यारवण को प्लास्टिक बहुत ही ज्यादा नुक्सान पहुंचाता है, यह न तो मिट्टी में मिलकर गलता है न ही पूरी तरह से सड़ता है। इसे जलाने पर पैदा होने वाली हानिकारण गैसें वातावरण को और भी दुषित कर देती है। अगर आप चाहते है कि आपकी आने वाली पीढ़ी यानि की बच्चों को स्वस्थ पर्यावरण मिले उसके लिए आज ही शुरुआत करनी होगी। अक्सर कहा जाता है कि जब भी किसी चीज की शुरुआत करनी हो तो हमेशा अपने घर से ही करनी चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण को प्लास्टिक फ्री बनाने की शुरुआत घर से ही करनी होगी। इन दस बातों को अपना कर आप अपने घर को प्लास्टिक फ्री बना पर्यावरण सुरक्षा की ओर एक कदम बढ़ा सकते है। 

बदले प्लास्टिक की बोतल 

घर पर पानी पीने के लिए अक्सर आप प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते है, लेकिन इन बोतलों को जल्द ही बदल देना चाहिए। प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करने की जगह स्टेनलेस स्टील व कांच की बोतल का इस्तेमाल करना चाहिए। मार्किट में बहुत ही सुंदर कांच व स्टेनलेस स्टील की बोतल उपलब्ध है। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

प्रयोग करने बायोडिग्रेडेबल गार्बेज बैग 

घर में इक्ट्ठे होने वाले कूड़े को फेंकना एक बहुत ही बड़ी समस्या होती है, ज्यादातर महिलाएं कूड़ा इक्ट्ठा करने के लिए प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करती है। इनकी जगह पर बायोडिग्रेडेबल गार्बेज बैग का इस्तेमाल करना चाहिए। यह मार्किट में आसानी से मिल जाते है , सात ही इनकी कीमत भी बहुत ही कम होती है। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

बीसवैक्स रैप (  beeswax wraps ) का करें इस्तेमाल 

किचन में खाने को रैप करने के लिए क्लिंग शीट या फॉइल रैप का इस्तेमाल करते है, ऐसे में आप बीसवैक्स रैप (beeswax wraps ) का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें उपलब्ध प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण खाने को प्लास्टिक की तुलना में अधिक सुरक्षित व फ्रेश रखते है।

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

बंबू टूथब्रश

नॉर्मल लाइफ में इस्तेमाल होने वाले टूथब्रश को डीकम्पोज होने में चार सौ साल लग जाते है। ऐसे में यह हमारी धरती को पूरी तरह प्रदूषित करते है। इनकी जगह प बंबू टूथ ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह नॉर्मल ब्रश के बराबर ही चलता है, साथ ही यह जल्दी डीकम्पोज हो जाता है। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

फ्रेश ड्रिंक्स

प्लास्टिक की बोतल में आने वाली कार्बोनेटेड व सेहत के लिए हानिकारण ड्रिंक्स से दूरी बना कर रखनी चाहिए। इसकी जगह पर फ्रेश जूस, नींबू पानी या नारियल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

इको फ्रेंडली सेनेटरी प्रोडक्ट्स

सेनेटरी प्रोडक्ट्स जो कि महिलाओं की सबसे ज्यादा जरुरत होती है, लेकिन यह सेनेटरी पैड्स व प्लास्टिक टेम्पोंस पर्यावरण के लिए काफी नुक्सानदायक होते है। इनकी जगह पर महिलाओं को कॉटन व कपड़े के पैड्स या मेंस्टुअल कप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

अगरबत्ती

घरों में महक बनाने रखने व दुर्गंध को दूर करने के लिए एयर प्यूरफायर का इस्तेमाल करते है। इसकी जगह पर अगरबत्ती का इस्तेमाल कर सकते है। यह इको फ्रेंडली होने के साथ सस्ती भी होती है। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

रीठे का इस्तेमाल 

रीठे के इस्तेमाल अक्सर आप बालों में कंडीशनर की तरह करते है। लेकिन यह बालों के साथ कपड़ों के लिए काफी अच्छा होता है। यह नेचुरल तरीके से कीटाणुओं को मार कर फैब्रिक को खराब होने से बचाता है। इससे झाग भी नही होती और पानी की भी कम खपत होती है। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

शॉपिंग बैग

मार्किट में जब भी शॉपिंग करने जाए प्लास्टिक के लिफाफे या थैले की जगह कपड़े के थैले ले कर जाएं। इनकी जगह कैनवस, जूट के थैले का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari

इंक वाला या सीड पेन

प्लास्टिक का पेन पर्यावरण के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए प्लास्टिक की जगह इंक वाले पेन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी जगह पर सीड्स वाले पेन का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

PunjabKesari,Plastic Free,Nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News