23 OCTWEDNESDAY2019 2:22:59 PM
Nari

बेसन से पाएं बेदाग खूबसूरती, 5 देसी टिप्स आएंगे बड़े काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2019 07:26 PM
बेसन से पाएं बेदाग खूबसूरती, 5 देसी टिप्स आएंगे बड़े काम

भारतीय रसोई में काफी लंबे समय से बेसन का इस्तेमाल होता आ रहा है। चने से प्राप्त होने वाला बेसन कई तरह की स्वादिष्ट खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है जिसमें मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजन शामिल हैं लेकिन सिर्फ खाने में ही नहीं इसका इस्तेमाल ब्युटी प्रॉडक्ट में, मिठाइयों और दवाइयों में भी किया जाता है। आजकल लोग खूबसूरती को निखारने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं जिससे पैसों की बर्बादी के साथ-साथ स्किन को भी नुकसान होता है। इसकी जगह अगर आप बेसन का इस्तेमाल करेंगे तो आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं बेसन के फायदो के बारे में-

 

बेसन के ब्यूटी से जुड़े फायदे

ऑयली स्किन से छुटकारा

ऑयली त्वचा भी आपके फेयर कॉम्पलैक्शन को डार्क दिखाते हैं। इसके लिए बेसन में दही, गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं इसे 30 मिनट चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में तेल के साथ गंदगी भी साफ होगी और स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट हो जाएगी।

अनचाहे बाल हटाए

अक्सर चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए लोग वैक्स या ब्लीचिंग करवाते हैं लेकिन बेसन से आप आसानी से इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं। बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और पानी की कुछ बूंदे मिलाकर उसका गाढ़ा सा पेस्ट बनाए और चेहरे पर लगाएं। बालों वाली जगह पर इस पेस्ट को रगड़ कर उतारे। लगातार यह नुस्खा अपनाने पर अनचाहे बाल अपने आप निकल जाएगे।

PunjabKesari

टैनिंग दूर करें 

गर्मियों में टैनिंग की परेशानी आम बात है। इससे स्किन को बहुत नुकसान होता है। अगर आपके चेहरे की रंगत कम हो रही है तो आप बेसन की मदद से इसे वापस ला सकते हैं। टैनिंग दूर करने के लिए 1 स्पून बेसन, चुटकी भर हल्दी, आधा नींबू और थोड़े पानी को मिक्स कर लेप बनाएं। इस लेप को टैन एरिया पर लगाएं।

डेड स्‍किन हटाए

लगातार प्रदूषण और मेकअप की वजह से चेहरा बेजान और डल दिखाई देने लगता है। लगातार प्रदूषण और मेकअप के संपर्क में आने से त्वचा डल और बेजान दिखाई देने लगती हैं। इस डेड स्किन को हटाने के लिए बेसन में कच्चा दूध मिक्स कर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर उतारें। इससे डेड स्किन साफ हो जाएगी। 

चेहरा बनाए बेदाग

कई बार चेहरे पर हल्के हल्के दाग धब्बे हो जाते हैं जो देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। ऐसे दाग-धब्बो से छुटकारे के लिए बेसन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए 1 स्पून बेसन में दूध और गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।
PunjabKesari

 

बेसन के सेहत से जुड़े फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करें

बेसन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें अनसैचुरेटेड फैट्स होता है जिससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रहता है।

डाय़बिटीज कंट्रोल करें

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो खाने में बेसन आपके लिए बेहतरीन रहेगा। बेसन में ग्लिसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। डॉक्टर भी डायबिटीज की परेशानी से गुजर रहे लोगों को बेसन से बने व्यंजन खाने की सलाह देते है। 

PunjabKesari

एनीमिया का इलाज

आयरन की कमी से एनीमिया की परेशानी खड़ी हो सकती है। ऐसे में रोजाना बेसन का इस्तेमाल कर आप शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

डिप्रेशन कम करें

आजकल लोगों में डिप्रेशन के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इसकी एक वजह शरीर में सेरोटोनिन की कमी है। बेसन में विटामिन बी3 पाया जाता है जो सेरोटोनिन बनाने में मदद करता है। यह मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है और स्ट्रैस भी दूर करता है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग, रीढ़ की हड्डी और बच्चे के पूर्ण विकास के लिए बेसन काफी लाभकारी होता है। इसी कारण प्रेग्नेंसी में इसे खाने की सलाह दी जाती है।

PunjabKesari

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News