27 JUNTHURSDAY2019 3:44:35 PM
Nari

10 फैक्ट्स जो मखाने को बनाते हैं हैल्दी स्नैक्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 06 Jan, 2019 01:08 PM
10 फैक्ट्स जो मखाने को बनाते हैं हैल्दी स्नैक्स

गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में अधिक भूख लगती है जिस वजह से ज्यादातर लोग समोसा, पिज्जा, बर्गर जैसी चीजों को स्नैक्स के रूप में खाने लगते हैं। मगर ये सब चीजें हमारी सेहत खराब करती हैं। क्या आपको पता है सबसे अच्छा स्नैक्स मखाना है? जी हां, इन्हें आप स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं, जिससे न केवल आपकी भूख शांत होगी बल्कि ढेरों फायदे भी मिलेंगे। आइए जानते है मखानों से जुड़े ऐसे ही फायदे। 

 

मखाने के गुण

मखानों में कैल्शियम, अम्‍ल और विटामिन B भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें 9.7 प्रतिशत आसानी से पचने वाला प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट, 12.8 प्रतिशत नमी, 1.4 मिलीग्राम आयरन जबकि 0.1 प्रतिशत फैट, 0.5 प्रतिशत मिनरल लवण, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस मौजूद होते हैं। 

 

स्नैक्स में मखाने खाने के फायदे 
हैल्दी ड्राई फ्रूट

फास्ट मेन्यू में मखाना बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से फैट फ्री होते हैं। 

PunjabKesari

दिल को रखें स्वस्थ

ग्लाइकोसाइड से भरपूर होने के कारण, यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत है। मखाना केवल शुगर के मरीज के लिए ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है जिससे हार्ट हैल्दी रहता है। कई शोध के अनुसार, हृदय रोगियों के लिए मखाने हैल्दी स्नैक माना गया। 

 

सूजन करें कम

फॉक्स नट्स या मखाना में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स शरीर में सूजन को कम करते है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है और कई तरह संक्रमण दूर करता है।

 

कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत

मखाने में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है जबकि इसमें फैट की मात्रा काफी कम होती है।   इसलिए इनका सेवन जोड़ों के दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। 

PunjabKesari

बीपी रखें कंट्रोल 

मखानों में कम मात्रा में सोडियम व भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता हैं। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेस्ट स्नैक माना जाता है।
 


भरपेट फास्टिंग फूड

अगर आपने अपवास यानी फास्ट रखा है तो आपके लिए मखाने सबसे बेहतर फूड हैं। यह न केवल हैल्दी बल्कि पेट को भरा महसूस भी करवाते है। इन्हें रोस्ट, फ्राई या अन्य तरीके से बनाकर भी खा सकते है। 

 

मोटापा कम करने वाला स्नैक्स

अगर आप मोटापा घटाने की सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में मखाने शामिल करें। इन्हें आप चाहे तो रोजाना ड्राई या रोस्ट करके खाएं। 

PunjabKesari

प्रजन्न क्षमता बढ़ाएं

परंपरागत रूप से मखानों का इस्तेमाल इनफर्टिलिटी के इलाज में किया जाता है क्योंकि यह न केवल अंगों को चिकनाई देते है बल्कि मर्दानगी से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद भी करते है।

 

किडनी को रखें स्वस्थ

मखाने में मीठा बहुत कम होने के कारण यह स्प्लीन को डिटॉक्‍सीफाइ करने, किडनी को मजबूत बनाने और ब्‍लड का पोषण करने में मदद करते है। इससे न केवल ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है बल्कि रक्त का प्रवाह भी किडनी में अच्छे से होता रहता है जिससे किडनी स्वस्थ रहती है। 

 

डायबिटीज में फायदेमंद 

मखाने में मीठे और खट्टे बीज होते है जिनमें फाइबर अधिक व वसा की मात्रा कम होती है। इसके अलावा इसके बीजों में स्‍टार्च और प्रोटीन होने के कारण यह डायबिटीज मरीजों के लिए स्वस्थ होता है। 
 

Related News

From The Web

ad