23 APRTUESDAY2019 12:20:53 PM
Nari

मेकअप की 10 कॉमन गलतियां चेहरे को दिखा सकती है बूढ़ा

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2019 05:11 PM
मेकअप की 10 कॉमन गलतियां चेहरे को दिखा सकती है बूढ़ा

मेकअप करते वक्त अक्सर महिलाएं कुछ आम गलतियां कर जाती हैं जिससे मुंहासों की समस्या और बढ़ जाती हैं। इतना ही नहीं चेहरे की खूबसूरती भी छीन जाती है। अगर आप भी मेकअप करने की शौकीन है तो आज हम आपको कुछ कॉमन मेकअप मिस्टेक्स बताएंगे जो आपको उम्रदराज या फिर आपके चेहरे को भद्दा दिखा सकती हैं। 

 

अधिक मेकअप करना 

हालांकि कंसीलर तथा फाउंडेशन दाग-धब्बों तथा मुंहासों को छिपाने के बढ़ियां टूल हैं परंतु इनका इस्तेमाल किफायती से ही करना चाहिए। अधिक मेकअप न सिर्फ ब्रेक आऊट्स को हाईलाइट करता हैं बल्कि इसका सही ढंग से उपचार भी नहीं हो पाता। प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल सही ढंग से करें तो आपकी त्वचा आपका धन्यवाद करेगी। इस बात को भी यकीनी बनाएं कि आप जो भी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करें वे नॉन कॉमैडोजैनिक हो।

PunjabKesari

बिना मॉइश्चराइज़र के मेकअप 

अधिकतर लड़कियां सिर्फ चेहरा धोकर मेकअप करने लगती है, जिससे मेकअप ड्राई और क्रेक्ड नजर आने लगता है इसलिए चेहरे धोने के बाद हमेशा मॉइश्चराइज़र लगाए, इससे मेकअप सॉफ्ट बना रहेगा और चेहरे को नेचुरल लुक मिलेगा।

 

एक्सफोलिएशन को स्किप करना 

बेस्ट मेकअप फिनिश के लिए यह जरूरी है कि आप एक अच्छी स्किन केयर रूटीन से शुरू करें। यदि आपकी स्किन परतदार है तो एक्सफोलिएशन और भी जरूरी है। एक नर्म क्लींजर का इस्तेमाल करें जो मुंहासों को बढ़ाता न हो। 

PunjabKesari

गंदे मेकअप ब्रश का इस्तेमाल 

हम में से लगभग सभी यह गलती करते हैं। मेकअ ब्रशों की नियमित तौर पर साफ-सफाई जरूरी है क्योंकि इनमें धूल-मिट्टी, तेल व बैक्टीरिया इत्यादि बहुत जमा होते हैं जो प्रत्येक इस्तेमाल के साथ चेहरे पर फैलते रहते हैं। इससे मुंहासे पैदा होने व स्किन इरीटेशन्स का खतरा बढ़ता है। बेहतर होगा कि सप्ताह में एक बार ब्रशों की साफ-सफाई जरूर करें। 

 

ब्लश को ब्लेंड न करना 

ब्लश आपके मेकअप को कंप्लीट लुक देता है लेकिन इसका गतल इस्तेमाल आपके गालों को धंसा हुआ भी दिखा सकता हैं। अगर ब्लड पिंक लगाकर रहे है तो इसे अच्छी तरह ब्लेंड जरूर करें क्योंकि ऐसा न करने से आप उम्रदराज दिख सकती हैं। 

PunjabKesari

लगाने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल 

उंगलियों से कॉस्मैटिक्स लगाना बहुत आसान व तेज तरीका है पर यदि आपने अभी अपने हाथ धोए हैं तो ऐसा करने से बचें। आपके हाछ बैक्टीरिया को चेहरे पर फैला सकते हैं और इससे मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए ट्यूब्स में आने वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बढ़िया होता है। 

 

डार्क सर्कल्स छिपाने के लिए कंसीलर

डार्क सर्कल्स छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे डार्क सर्कल्स छिपने की जगह और उभर जाते है। इसलिए कंसीलर की जगह करेक्टर का इस्तेमाल करें। लगाने के बाद अच्छी तरह फैलाकर ब्लेंड करें लेकिन इसे सिर्फ डार्क एरिया में हल्की मात्रा में लगाकर फैलाएं। इससे मेकअप नेचुरल लगेगा।

 

लिप लाइनर्स से होंठों की रिशेप 

मेकअप आर्टिस्ट्स का मानना है कि लिप लाइनर आपके लिप्स को चौड़ा और फूला हुआ लुक देते हैं, लेकिन इसका गलत यूज आपके पूरे लुक भद्दा दिखा सकता है। कभी भी लिप लाइनर्स को लिप को रिशेप देने के लिए ड्रॉ न करें। इसे हमेशा नेचुरल ही रखें और लिप लाइनर का कलर लिपस्टिक से मैच करता ही यूज करें। 

 

मेकअप उतारना भूल जाना

आप चाहे कितनी भी थकी हुई क्यों न हो यह जरूरी है कि आप सोने से पहले हर रात अपना मेकअप उतार दें। यदि आपको मुंहासों का खतरा है तो इसे कभी भी न भूलें। ब्यूटी प्रॉडक्ट्स रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं जिससे सीबम का निर्माण होता है और मुहांसे होने के चांस बढ़ जाते हैं। 

PunjabKesari

बाथरूम में प्रॉडक्ट्स रखना

मेकअप प्रॉडक्ट्स बाथरूम में न रखें क्योंकि इससे मेकअप जल्दी खराब हो सकता है। दरअसल, बाथरूम में मौजूद नमी के कारण वहां बैक्टीरिया जगह बना लेते है जो हमारी स्किन को इंफैक्शन दे सकते है। मेकअप प्रॉडक्ट्स को हमेशा कूल और ड्राई जगह पर रखें। 

Related News

From The Web

ad