Twitter
You are hereNari

Bride-to-be: शादी के दिन चाहिए 'फ्लॉलेस स्किन' तो पहले ही फॉलो करें ये 10 टिप्स

Bride-to-be: शादी के दिन चाहिए 'फ्लॉलेस स्किन' तो पहले ही फॉलो करें ये 10 टिप्स
Views:- Monday, August 13, 2018-5:17 PM

शादी के दिन परफैक्ट मेकअप लुक पाने के लिए हर लड़की को शुरूआत में ही कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। जब शादी के कुछ दिनों पहले ही चेहरे पर पिंपल्स अपना घर बनाने लगे तो काफी दिक्कत होती है। कुछ लड़कियां सोचती है कि मेकअप के जरिए पिंपल्स छिप जाएंगे लेकिन फिर भी चेहरा उतना फ्लोलेस नहीं दिखता, जितना उसे लगना चाहिए।  अगर आप भी चाहती है कि शादी के अहम मौके पर आपको पिंपल्स या स्किन से जुड़ी किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े तो शादी के कुछ महीनों पहले ही ये टिप्स फॉलो करना शुरू कर दें। 

 


1. ऑर्गेनिक फूड्स खाएं
अपना खान-पान सही रखें। अपनी डाइट में चॉकलेट से ब्रेक लें और ऑर्गेनिक फूड्स का सेवन करें। ऑयली फूड्स से शादी से कुछ दिनों पहले ही दूरी बना लें क्योंकि जंक फूड्स व ऑयली फूड्स खाने से मुंहासे जल्दी होते हैं।  

 

2. हाइड्रेट
गर्मी में अपनी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने के लिए दिन में लगभग 8-10 गिलास पानी पीएं। जितना अधिक पानी पीया जाका हैं, उतना ही बेहतर त्वचा महसूस करती हैं। पानी प्राकृतिक रुप से स्किन को हाइड्रेट रखता हैं। 

 

3. सही फेशवॉश 
चेहरे को एक्ने फ्री रखने के लिए ऐसे फेशवॉश व टोनर का इस्तेमाल करें, जिसमें लगभग 2% एंटीबैक्टीरियल बेंज़ॉयल पेरोक्साइड और एक्सिलोफाइटिंग सैलिसिलिक एसिड हो। 

 

4. डरमेटॉलजिस्ट से मुलाकात
शादी से कुछ महीने पहले ही अच्छे डरमेटॉलजिस्ट से मुलाकात करें। अगर आपके चेहरे पर अधिक मुंहासे है तो इसका इलाज तुरंत शुरू करवा दें। इसके अलावा ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिसमें टीसीए, ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड मौजूद हो। 

 

5. घरेलू नुस्खे भी अपनाएं
एक्ने से राहत दिलाने में नींबू, एेलोवेरा, टी ट्री ऑयल बेहतरीन नुस्खा हैं। इसके अलावा चेहरे पर नीम और चंदन का पैक लगाते रहें। मुंहासों की दर्द लालिमा को कम करने के लिए आई क्यूब का सहारा लें। 

 

6. सनब्लॉक न छोड़े
कभी भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं बिना बाहर न निकलें। हमेशा स्किन को एस.पी.एफ़ के साथ मॉइस्चराइज़र करें और बढ़िया सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। 

 

7. रात को सावधानी बरतें
रात को कभी भी बिना नाइट मास्क व क्रीम के बिस्तर पर न जाएं। अगर आप  रात को हमेशा 2 फेस मास्क इस्तेमाल करते है तो आपकी स्किन ब्राइडल मेकअप के लिए बिल्कुल परफैक्ट हो जाएंगी। 

 

8. तनाव से दूरी बनाएं
शादी से कुछ महीनों पहले ही तनाव से दूरी बना लें क्योंकि यह भी हमारे चेहरे पर काफी प्रभाव डालता हैं। चेहरे पर हमेशा स्पा और घरेलू नुस्खे ट्राई करते रहें। 

 

9. पर्याप्त नींद लें। 
स्किन को हैल्दी व मुंहासों से मुक्त रखना चाहते है तो दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। वहीं बिस्तर पर जाते समय किसी भी तरह की टेंशन दिमाग में न रखें। 

 

10. शादी से पहले कोई मेकअप नहीं 
शादी से कम से कम एक महीने पहले अपनी त्वचा पर मेकअप  यूज न करें। यहां तक कि वाटर बैस्ड प्राइमर या विटामिन ई प्राइमर भी नहीं। अगर मेकअप की जरूरत पड़े तो बस सी.टी.एम वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: