13 NOVWEDNESDAY2019 3:35:11 AM
Nari

हवा को शुद्ध करने के लिए लगाएं ये 10 पौधे

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 21 Jul, 2018 12:12 PM
हवा को शुद्ध करने के लिए लगाएं ये 10 पौधे

वातावरण में प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है। खुली हवा में सांस लेने का मतलब खुद ही बीमारियों को न्यौता देना है। दूषित हवा की चपेट में दिल व सांस संबंधी रोगी, बुजर्ग और बच्चे जल्दी आ जाते हैं। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार तो अपना काम कर रही है लेकिन हमें भी वातावरण को शुद्ध करने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए। आप अपने घर के अंदर और बाहर कुछ एेसे पौधे लगा सकते हैं जो वायु को प्यूरीफाई करने का काम करते हैं। तो आइए जानते हैं वह कौन से पौधे है जो दूषित हवा को शुद्ध करते हैं। 

PunjabKesari

हवा को फिल्टर करने वाले पौधे


Areca Palm एक एेसा पौधा है जो घर के अंदर की कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है। इसकी लंबाई भी ज्यादा नहीं होती। इसलिए इसको आप आसानी से घर के अंदर लगा सकते हैं।  

PunjabKesari


Lady Palm हवा दूषित हवा को साफ करने का काम करता है। इस पौधों को घर के अंदर लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।  

 

PunjabKesari

 

Snake Plant विषैली गैसे जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि को सोखकर शुद्ध हवा देने का काम करता है। इसको आप आसानी से घर के किसी भी कोन पर लगा सकते हैं।

 

PunjabKesari


Gerbera Daisy देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं। ये रंग-बिरंगे पौधे कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन जैसी दूषित गैसों को सोख लेता है। इस पौधे को आप अपने बैडरूम में लगाएं। 

 

PunjabKesari

 

English ivory एक एेसा प्लांट है जिसको हम कम रोशनी वाली जगह पर लगा सकते हैं। ये पौधा वातावरण में मौजूद जहरीली गैसो को प्यूरिफाई करके शुद्ध दवा देने का काम करता है। 

 

PunjabKesari
 

घर के बाहर की हवा को प्यूरिफाई  करते हैं ये पौधे


Bamboo Palm हवा को फ्रैश रखने का काम करता है। इस पौधे के 2 साइज होते हैं। एक बड़ा और एक छोटा। आप चाहे तो इसको घर के अंदर भी लगा सकते हैं और बाहर भी। इसको लगाने दूषित हवा शुद्ध हो जाएगी। 

 

PunjabKesari

 

Boston Fern पौधे का साइज बड़ा होता है। यह आपके बालकनी और घर के एंट्रेस की शोभा बढ़ाने के साथ ही हवा को प्यॉरिफाई भी करता है।

 

PunjabKesari

 

Neem tree का पौधा सिर्फ ब्यूटी ही नहीं बल्कि दूषित हवा को साफ भी करता है। नीम का पौधा  बड़ा होता है। इसलिए इसको घर के बाहर ही लगाएं। यह पौधा दूषित हवा को साफ करने के अलावा यह रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है। 

 

PunjabKesari

 

Basil ज्यादातर घर के अांगन में लगाया जाता है। यद दिन-रात ऑक्सीजन छोड़ता है। इसके साथ ही तुलसी का पौधा वायू प्रदूषण को कंट्रोल करने का काम करता है। 

 

PunjabKesari

 

Banana भी घर की बाहर की हवा को प्यूरिफाई करने का काम करता है। इसको लगाने से घर के अंदर साफ हवा ही जाती है। 


PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News