21 OCTMONDAY2019 7:15:29 PM
Nari

सिर्फ वजन ही नहीं, ब्रोकली देगी 10 फायदे और...

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2019 03:38 PM
सिर्फ वजन ही नहीं, ब्रोकली देगी 10 फायदे और...

ब्रोकली देखने में गोभी की तरह लगती है लेकिन इसका रंग हरा होता है। भारत में यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं है लेकिन अब जैसे-जैसे इसके फायदे लोगों को पता चलते जा रहे हैं लोग इसको डाइट में शामिल कर रहे हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन और क्रोमियम भारी मात्रा में पाया जाता है। ज्यादातर लोग ब्रोकली की सब्जी बनाकर खाते हैं लेकिन इसे उबालकर व कच्चे सलाद के रुप में खाया जाए तो ज्यादा फायदा मिलता है। अगर आप नियमित रूप से अपनी डाईट में ब्रोकली को शामिल करेंगे तो निश्चित रूप से आपको बहुत फायदे मिलेंगे। जिम जाने वाले लोगों को ब्रोकली खाने की सलाह दी जाती है लेकिन ऐसा नहीं है कि ब्रोकली सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए फायदेमंद है। यह हर उम्र के इंसान के लिए परफेक्ट हेल्दी फूड है। 

 

ब्रोकली के गुण

100 ग्राम ब्रोकली में 34 कैलोरी और 0.4 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 33 mg सोडियम, 9% पोटैशियम, 2% कार्बोहाइड्रेट, 10% डाइटरी फाइबर, 1.7 ग्राम शुगर, 2.8 ग्राम प्रोटीन, विटामिन ए, 148% विटामिन सी, 4% कैल्शियम, 3% आयरन, 10% विटामिन B-6 और 5% मैगनीशियम होता है।

 

आइए जानते हैं कि ब्रोकली खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

वजन कम करें

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें पोषक तत्व भरपूर होता है और कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए वजन कंट्रोल में रहता है। 

 

भूख लगना

कई लोगों को भूख ना लगने की शिकायत रहती है। अगर आपको भी ये समस्या है तो ब्रोकली का सूप पीने से आपको भूख लगनी शुरु हो जाएगी। अगर इसे नियमित रूप से पिया जाए तो यह सूप आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

PunjabKesari

 

इम्यूनिटी बूस्टर 

ब्रोकोली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाव में मदद करता है।

 

याद्दाश्त  तेज करें

एल्जाइमर यानी भूलने की समस्या। अगर आपको एल्जाइमर की बीमारी है तो ब्रोकली का सेवन रोज करें। इसका सेवन आपकी समरण शक्ति को बढ़ाता है। 

 

कैंसर से बचाव

ब्रोकली में कैंसर को रोकने वाले गुण होते हैं। हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि इस सब्जी का सेवन करने से गले और सिर, कोलोन, स्तन कैंसर और लंग कैंसर होने के खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari


सूजन कम करें

सूर्य की किरणों से निकलने वाली यूवी रेडियेशन से शरीर में नेेगेटिव इफेक्ट पढ़ता है और शरीर के अंगो में  सूजन आ जाती है। ऐसे में ब्रोकली को सलाद के रूप में खाएं। आपको यूवी रेडियेशन के प्रभाव से मुक्ति मिल जाएगी। 

 

हार्ट अटैक से बचाएं

नियमित रुप से ब्रोकली खाने से दिल की बीमारियां नहीं होती है। ब्रोकली खून को गाढ़ा होने से भी रोकती है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। ब्रोकली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है जो हार्ट अटैक और दूसरी बीमारियों से बचाता है। इसमें मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता।

PunjabKesari

 

बुढ़ापा जल्दी नहीं आएगा 

ब्रोकली सिर्फ सेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगाती है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी फाइन लाइन्स, झुर्रियां और त्वचा के धब्बे जैसे समय से पहले उम्र के लक्षणों को रोकती हैं।

 

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

प्रेग्नेंट महिलाओं को नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद तत्व न केवल बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के लिए फायदेमंद होते हैं बल्क‍ि मां को भी कई प्रकार के संक्रमण से दूर रखते हैं।

PunjabKesari

 

वुमेन हेल्थ के लिए बढ़िया 

महिलाओं के शरीर में 'एस्ट्रोजन हॉर्मोन' का स्तर नियंत्रित रखने में भी ब्रोकली बहुत कारगर है। औरतों के शरीर में इस हॉर्मोन के बढ़ने से गर्भाशय कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है लेकिन ब्रोकली का सेवन इन परेशानियों से राहत दिलाता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News