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ब्रेकफास्ट की ये 7 गलतियां ही करती हैं धीरे-धीरे सेहत खराब

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 13 Dec, 2018 06:15 PM
ब्रेकफास्ट की ये 7 गलतियां ही करती हैं धीरे-धीरे सेहत खराब

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। इसी से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर को दिनभर एनर्जी मिलती है, जिससे आप पूरा दिन अच्छे से काम करते हैं। मगर बिजी शेड्यूल के चलते आजकल लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं। वहीं, कुछ लोग वजन घटाने के चक्कर में ब्रेकफास्‍ट करना जरूरी नहीं समझते लेकिन ब्रेकफास्ट को लेकर की गई यही छोटी-छोटी गलतियां ही बाद में बीमारियों का कारण बनती है।

क्यों नहीं छोड़ना चाहिए सुबह नाश्ता?

सुबह का नाश्ता शरीर को एनर्जी देकर दिनभर आपको एनर्जेटिक रखता है। साथ ही ब्रेकफास्ट में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करने से आप हमेशा हैल्दी रहते हैं। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो आप वजन बढ़ना, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और स्ट्रेस जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं इसलिए सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट कर लें।

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ब्रेकफास्ट के दौरान न करे ये 7 गलतियां

ब्रेकफास्ट स्किप करना

सुबह लेट उठना, ऑफिस जाने की जल्दी, भूख ना लगना या डाइटिंग के चक्कर में अक्सर लोग नाश्ता नहीं करते, जोकि सेहत के लिहाज से गलत है इसलिए सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर करें।

समय पर नाश्ता ना करना

रात के खाने और सुबह के नाश्ते के बीच लगभग 10 से 12 घंटे का अंतराल होता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप रात को जितनी बजे खाएं उसके ठीक 12-14 घंटे बाद सुबह का नाश्ता करें।

जूस नहीं, नाश्ते में खाएं फल

बहुत से लोग ऐसे हैं जो नाश्ता में जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन सुबह नाश्ते में 1 गिलास पानी और फल खाने चाहिए। दरअसल, जूस बनाते समय फलों के विटामिन, खनिज और फाइबर नष्ट हो जाते हैं, जिससे शरीर को जरूर पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

आकर्षक नाश्ते से बनाएं दूरी

अक्सर लोग नाश्ते में डोनट्स व मफिन्स जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं। मगर मन को आकर्षित करने वाली ये चीजें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है।

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चाय कॉफी पर नियंत्रण 

नाश्ते में ज्यादा कॉफी पीने से स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है इसलिए कॉफी के अधिक सेवन से बचें। यह नींद ना आने की समस्या पैदा कर सकता है। 

 

नाश्ते में खाएं हेल्दी चीजें

ब्रेकफास्ट में अनहेल्दी फूड्स जैसे चॉकलेट, पेनकेक्स और सैंडविच आदि शामिल न करें। हाई कैलोरी व वसा वाले फूड्स से शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसकी जगह आप हल्का-फुल्का, एक मुट्ठी नट्स, अंकुरित अनाज व साबुत फल खाएं।

 

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बुफे नाश्ता

बुफे नाश्ता करने से आप जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। साथ ही बुफे नाश्ता में ऐसे फूड्स होते हैं, जोकि वजन बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर से ही नाश्ता करके जाएं।

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