25 APRTHURSDAY2024 12:12:26 AM
Nari

आयुर्वेद के 10 नियम जो रखेंगे आपको बीमारियों से दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Sep, 2020 09:12 AM
आयुर्वेद के 10 नियम जो रखेंगे आपको बीमारियों से दूर

बिजी शेड्यूल के चलते आजकल लोग अपनी सेहत पर ठीक से ध्यान ही नहीं दे पाते। यही कारण है कि लोग आजकल छोटी से लेकर बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम से घिरे हैं। मगर जब तक आपका स्वास्थ्य ही ठीक नहीं होगा तब तक आपका मन भी काम में नहीं लगेगा। ऐसे में आप अपनी रूटीन कुछ बदलाव करके ही कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचे रह सकते हैं। आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक नियम बताएंगे, जिसे डेली रूटीन में फॉलो करके आप कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं।

 

सांस लेने का तरीका हो सही

आयुर्वेद के अनुसार, सास लेने का भी एक सही तरीका होता है। दिनभर लंग्स को अच्छी तरह फुलाकर ही सांस लें। इससे लंग्स हेल्दी भी रहेंगे और आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी।

PunjabKesari

पानी का सेवन

शरीर को एनर्जेटिक और हाइट्रेड रखने के लिए दिनभर में कम सेकम 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी है। इससे ना सिर्फ बॉडी डिटॉक्स होता है बल्कि यह किडनी व पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। साथ ही इससे दिल के रोगों का खतरा भी कम होता है।

ब्रेकफास्ट है सबसे जरूरी मील

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म स्टार्ट होता है। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप 7 से 9 बजे के बीच ही नाश्ता करें। इससे दिनभर आपका दिमाग एक्टिव रहेगा और एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा।

भोजन खाने का सही तरीका

भोजन सही समय पर करें और खाने में एक ही तरह चीज खाएं। इससे आपके पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी। इसके अलावा हमेशा जमीन पर बैठकर भोजन करें। आयुवेद के मुताबिक, जमीन पर बैठककर खाना खाने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

भोजन के बाद स्नान करना

खाना खाने के बाद ज्यादा मेहनत वाला काम न करें और न ही नहाएं। इसके अलावा भोजन के बाद 10-15 मिनट तर जरूर टहलें।

भोजन के बाद पानी

भोजन करने के 40 मिनट बाद ही पानी पीएं। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है।

धूप में समय बिताना

सर्दी हो या गर्मी, धूप में समय बिताना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है। इसके साथ ही ऐसा करने से दर्द भी खत्म होगा और ब्लॉक भी हटेंगे। सर्दी में 20 मिनट और गर्मी में कम से कम 10 मिनट गुनगुनी धूप जरूर लें।

PunjabKesari

अच्छी नींद

हर किसी के लिए रोजाना कम से कम 8-9 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इससे आप दिनभर ज्यादा फ्रैश और तरोताजा महसूस करते है।

पॉश्चर का सही होना

ऑफिस या घर का काम करते समय अपना पॉश्चर सही रखें। इससे आपको कमर दर्द की समस्या नहीं होगी।

तनाव भगाएं

करियर, परिवार की जिम्मेदारियां, काम का बोझ, वक्त की कमी, रिश्तों के बीच बढ़ती दूरियां, अकेलापन और दिन ब दिन बढ़ती महत्वाकांक्षाएं लोगों में तनाव का कारण बनती जा रही हैं। मगर स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप तनाव से दूर रहें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News