23 SEPMONDAY2019 3:26:25 PM
Nari

Overnight Tips: मुहांसे हो या झड़ते बाल, इन 10 ब्यूटी प्रॉब्लम्स का हल नारियल तेल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Aug, 2019 03:25 PM
Overnight Tips: मुहांसे हो या झड़ते बाल, इन 10 ब्यूटी प्रॉब्लम्स का हल नारियल तेल

सर्दी हो या गर्मी, नारियल तेल दोनों ही मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है। खूबसूरती निखारने के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। इससे ना सिर्फ त्वचा को नमी मिलती है बल्कि यह बालों को भी पोषित करने में मददगार है। इस तेल को रातभर लगाए रखकर आप बेहतरीन फायदे पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं नारियल तेल के कुछ ओवरनाइट टिप्स, जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे।

 

कील-मुहांसे

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए टी-ट्री ऑयल की 2-3 बूंदों में 1/2 टीस्पून नारियल तेल मिलाकर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से चेहरा साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगी।

PunjabKesari

झड़ते बाल

नारियल तेल में एक चुटकी मेथी पाउडर मिक्स करें। फिर इसे हल्का गुनगुना करके सोने से पहले बालों की मसाज करें। सुबह माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

फटी एड़ियां

रात को सोने से पहले नारियल तेल से एड़ियों की अच्छी तरह मसाज करें और फिर मोजे पहन लें। सुबह तक आपके पैर नर्म, मुलायम और नमीयुक्त हो जाएंगे।

डैंड्रफ का इलाज

2 टेबलस्पून नारियल तेल में 5 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें। अगली सुबह माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका यूज करें।

PunjabKesari

मजबूत नाखून

नारियल और जैतून तेल को बराबर में मिक्स करके रातभर के लिए नाखूनों पर लगाएं। अगले दिन नाखून ना सिर्फ चमकदार होंगे बल्कि मजबूत भी नजर आएंगे।

रूखे-सूखे हाथ

अगर आपके हाथ भी रूखे व फटे हुए हैं तो रात को सोने से पहले नारियल तेल से मसाज करें और दस्ताने पहन लें। इससे हाथों को नमी मिलेगी और सुबह तक वो सॉफ्ट हो जाएंगे।

बालों की डीप कंडिशनिंग

बालों की लंबाई के हिसाब से तेल को गर्म करें और फिर स्कैल्प की मसाज करें। अगली सुबह बाल धोएं। यह बालों पर कंडिशनिंग की तरह काम करता है और उन्हें शाइनी बनाता है।

PunjabKesari

मुलायम - गुलाबी होंठ

होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए भी आप नारियल तेल का यूज कर सकते हैं। इसके लिए  एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल को रातभर होंठों पर लगाकर छोड़ दें और सुबह पानी से धो लें। इससे होंठ की नमी लौट आएगी और वो मुलायम नजर आएंगे।

मुलायम घुटनें और कोहनियां

नारियल तेल से घुटनें और कोहनियों की मसाज करने के बाद उसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से धोएं। रोजाना ऐसा करने से ना सिर्फ घुटने व कोहनियों का कालापन दूर होगा बल्कि वो मुलायम भी होंगे।

मजबूत दांत

सबसे पहले दांतों को ब्रश करें। इसके बाद नारियल तेल को मसूड़ों पर हल्के हाथों से मलें और कुल्ला कर लें। इससे मुंह की बदबू भी गायब हो जाएगी और दांत व मसूड़ें भी मजबूत होंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News