23 APRTUESDAY2019 12:04:52 PM
Nari

Salt Water से नहाएंगे तो मिलेंगे ये 10 बेहतरीन फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2019 07:15 PM
Salt Water से नहाएंगे तो मिलेंगे ये 10 बेहतरीन फायदे

नमक के बिना खाने का स्वाद अधूरा लगता है। मगर क्या आप जानते हैं चुटकीभर नमक आपकी कई हैल्थ व ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में फायदेमंद है। जी हां, नहाने के पानी में नमक मिलाकर आप कई तरह की प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि सॉल्ट वाटर बाथ लेने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

कैसे तैयार करें सॉल्ट वाटर बाथ?

एक बाल्टी गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक, 1 चम्मच नारियल का तेल मिलकार इस पानी को नहाने में यूज करें। इस पानी को आप सुबह-शाम दोनों टाइम नहाने के लिए यूज कर सकते हैं इससे कई तरह की हैल्थ प्रॉबल्म दूर होगी।

PunjabKesari

नमक के पानी में नहाने के 10 फायदे

बुखार से राहत

बुखार-जुकाम में दवाइयों का सेवन किया जाता है लेकिन आप चाहे तो नमक वाले पानी में नहाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इस पानी से शरीर इंफैक्शन से तो बचा रहता है साथ ही सर्दी-जुकाम और बुखार सही होने में बहुत मदद मिलती है।

 

मांसपेशियों का दर्द दूर

अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द रहता है तो भी नमक वाले पानी में नहाने से फायदा मिलेगा। दरअसल, सॉल्ट वॉटर बाथ शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर करता है और हड्डियां व नाखून मजबूत बनाने में मदद करता हैं।

 

खुजली की समस्या गायब 

गर्मियों में अक्सर खुजली की समस्या रहती हैं। ऐसे में किसी प्रकार की क्रीम या लोशन इस्तेमाल करने के बजाएं  नमक के पानी नहा लें। इससे खुजली की समस्या तो दूर होगी साथ ही नींद भी अच्छी आएगी। 

PunjabKesari

स्ट्रेस व थकावट करें दूर

नमक के पानी से नहाने से शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता हैं। अगर आप भी अक्सर स्ट्रेस व थकावट महसूस करते है तो नमक वाले पानी में नहाएं। इससे आपको शांति, खुशी व आराम भी महसूस होगा। 

 

स्किन को बनाए ग्लोइंग

इस पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को जवां बनाते हैं। मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे मिनरल्स त्वचा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं और त्वचा की सतह को साफ़ कर उसे स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। 

 

स्किन करें डिटॉक्स

नमक के पानी से नहाने से त्वचा से जहरीले तत्व बाहर निकलते हैं। दरअसल, यह पानी त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है। इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा के अंदर जाकर उसकी गहराई से सफाई करते हैं। जहरीले और नुकसानकारी पदार्थों और बैक्टीरिया को त्वचा से बाहर निकाल जाते है जिससे स्किन जवां बनती हैं। 

PunjabKesari

एसिडिटी में राहत 

एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोग ग्रसित हैं। इससे राहत पाने के लिए महंगी या साइड इफ़ेक्ट करने वाली दवाइयों के बजाएं नमक के पानी में नहाने का नुस्खा बेस्ट है। दरअसल, क्षरीय प्रकृति के कारण यह अम्ल की मात्रा को कम करने में मदद करता है जिससे एसिडिटी की समस्या दूर रहती हैं।

 

त्वचा में बनाएं नमी 

स्किन को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना त्वचा की नमी खो जाती है जिस वजह से वह बेजान व रूखी नजर आती है। त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए नमक के पानी में नहाना बेस्ट है क्योंकि इसमें मौजूद मैग्नीशियम त्वचा में पानी को ज्यादा देर तक रोक कर रखते हैं जिससे वह मॉइस्चराइज होती है और कोशिकाओं की ग्रोथ भी ज्यादा होता है। 

 

पैरों को करें रिलेक्स

दिनभर काम या चलने-फिरने से सबसे ज्यादा शरीर का दवाब पैरों पर पड़ता है, जिस वजह से पैरों की मांसपेशियां मुलायम व दर्द होने लगती हैं। जूते व चप्पल पहनने में भी दिक्कत महसूस होती हैं। ऐसे में नमक के पानी में नहाने से शरीर के साथ-साथ पैरों की मांसपेशियां रिलेक्स महसूस करती है और दर्द व उनकी जकड़न भी दूर होती हैं। इसके अलावा इससे पैरों से आने वाली दुर्गंध भी गायब हो जाती हैं। 

PunjabKesari

जोड़ दर्द में राहत 

नमक के पानी से नहाने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि हड्डियों में होने वाले हल्के फुल्के दर्द से राहत मिलती है और आगे चलकर आर्थराइटिस की समस्या यानी हड्ड‍ियों के दर्द से भी बचाव बना रहता हैं। इसके अलावा इससे शरीर को ऐंठन भी गायब रहती हैं। 

Related News

From The Web

ad