16 APRTUESDAY2024 8:45:15 AM
Nari

10 ब्यूटी टिप्स: हेयरफॉल से लेकर झुर्रियों तक, लौंग के हैं अनगिनत फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Dec, 2018 05:34 PM
10 ब्यूटी टिप्स: हेयरफॉल से लेकर झुर्रियों तक, लौंग के हैं अनगिनत फायदे

लौंग की इस्तेमाल सदियों से गर्म मसालों के रूप में किया जा रहा है। इसे आयुर्वेदिक औषधि भी कहा जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों में भी किया जाता है लेकिन आज हम आपको लौंग से मिलने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, लौंग सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

लौंग के औषधीय गुण

लौंग में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते है जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। 2 ग्राम लौंग में 21 कैलोरी, 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 1 ग्राम फाइबर, 30 % मैग्‍नीज, 4 % विटामिन K और 3 % विटामिन C पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन कई प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है।

PunjabKesari

लौंग के ब्यूटी बेनिफिट्स
एंटी-एजिंग की समस्याओं को रखे दूर

आपकी स्किन उम्र से पहले ही मुरझा गई है तो लौंग के तेल का इस्तेमाल कर आप झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। रोज रात को सोने से पहले लौंग के तेल से मसाज करें। इससे स्किन टाइट रहेगी और साथ ही झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी। इसके अलावा लौंग पेस्ट लगाने से भी एंटी-एजिंग की समस्या दूर रहती है।

दाग-धब्बे करें दूर

लौंग में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कील-मुंहासों को भगाने में काफी असरदार है। आप चाहें तो लौंग का फेस पैक बना सकते हैं या इसके पाउडर को अपनी क्रीम में मिलाकर यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

एक्ने की समस्या

फेस पैक और मसाज क्रीम के साथ इसे मिलाकर लौंग को चेहरे पर लगाएं। इससे एक्ने की समस्या दूर हो जाएगी। आप चाहे तो इसका तेल लगाकर भी एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं।

ब्लैकहेड्स व व्हाइटहैड्स को भी करे दूर

लौंग का पेस्ट लगाने से ब्लैकहेड्स व व्हाइटहैड्स भी दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं, यह पेस्ट लगाने से त्वचा में सूजन और जलन की समस्या भी दूर हो जाती है।

त्वचा को करें एक्सफोलिएट

त्वचा की डैड स्किन निकालने के लिए उसे एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप लौंग को पीसकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। फिर इसे कुछ देर ऐसे ही छोड़कर गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। इससे चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगी।

PunjabKesari

त्वचा को बनाएं ग्लोइंग

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा पाई जाती है इसलिए इसका पेस्ट लगाने से त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है और चेहरे पर नेचुरल निखार आता है।

रैशेज, कट व घाव के निशान

लौंग के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल रैशेज, खरोंच, घाव, फंगल इंफेक्शन, जानवर के काटने और कट के निशान आदि समस्याएं ठीक हो जाती है।

बालों का झड़ना करे कम

लौंग या इसका तेल लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बाल मजबूत और घने बनते हैं। इसके लिए लौंग को पीसकर या इसके तेल को दूसरे एसेंशियल ऑयल में मिलाकर बालों में लगाएं। इससे स्कैल्प को अंदर तक पोषण मिलेगा, जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

हेयर कंडीशनर

बालों को शाइनी और सिल्की बनाने के लिए आप बाजारू की बजाए नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच पीसी हुई लौंग में 1/2 कप ऑलिव ऑयल मिलाकर गर्म करें। फिर इसे बोतल में डाल लें। अब बाल धोने से पहले इस तेल से स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करे और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को साफ करें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल शाइनी और स्मूद होंगे।

नेचुरल हेयर कलर

लौंग से आप बालों को नेचुरल कलर भी कर सकते हैं। इसके लिए लौंग को 1 कप पानी में गाढ़ा होने तक उबालें और फिर बालों को शैंपू करके इसे पेस्ट को बालों में 15-20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद पानी से बालों को साफ करें। इससे आपके बालों को नेचुरल हेयर कलर मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News