19 SEPTHURSDAY2019 1:27:21 AM
Nari

सुकून भरी नींद चाहिए तो बैडरूम में जरूर रखें यह पौधा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Aug, 2019 06:55 PM
सुकून भरी नींद चाहिए तो बैडरूम में जरूर रखें यह पौधा

स्वास्थ खराब होने के पीछे की वजह सिर्फ हमारा गलत खान-पान ही नहीं बल्कि हमारी नींद भी है। अगर आप पर्याप्त व सुकून भरी नींद भी नहीं लेते तो भी आपकी सेहत खराब रहती हैं औऱ नींद पूरी ना होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जिसमें एक कारण रात को सही आक्सीजन ना मिलना भी है। ऐसी समस्या को आप कमरे में एक छोटा सा पौधा लगाकर दूर कर सकते हैं। उस पौधे का नाम है स्नेक प्लांट। नींद लाने में मददगार इस पौधे की देखभाल करना बहुत आसान काम है। 

रात को ऑक्सीजन देता है यह पौधा

इस पौधे की खासियत है कि यह रात को भी ऑक्सीजन पैदा करता है। अगर आप इसे अपने बेडरुम में रखते हैं तो आपके रुम की हवा अपने आप ही शुद्ध होती जाएगी। इस पौधे को स्नेक प्लांट कहा जाता है। नासा (NASA) द्वारा किए गए एक शोध में देखा गया है कि इस पौधे में हवा को शुद्ध करने के गुण है। इस पौधे का मुख्य गुण है कि यह रात के वक्त कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में तबदील कर नींद न आने जैसी समस्याओं को दूर करने का काम करता है। 

PunjabKesari,nari,snake plant

त्वचा से जुड़ी समस्याओं का हल है स्नेक प्लांट

कई लोगों को मालूम ही नहीं पड़ता कि उन्हें त्वचा संबंधित परेशानियों का सामना घर की अशुद्ध हवा के कारण करना पड़ रहा है। एलर्जी, एग्जिमा, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं की वजह घर का अशुद्ध वातावरण होता है। ऐसे में स्नेक प्लांट वायु को शुद्ध कर इन सब परेशानियों से पीछा छुड़वाने में मदद करता है। जिन लोगों को सिर में दर्द की शिकायत रहती है उनके लिए भी स्नेक प्लांट बहुत फायदेमंद है। इसकी पत्तियों को जैतून के तेल के साथ पीसकर माथे पर लगाने से सिर दर्द में आराम मिलता है।

PunjabKesari,nari

ऐलोवेरा भी है मददगार 

वायु को शुद्ध करने के लिए यह सबसे बेहतर पौधों की लिस्ट में शामिल है।एलोवेरा का पौधा घर में रखना केवल नींद ही बल्कि सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

PunjabKesari,nari,aloe vera

PunjabKesari,nari

कनेर

शोध के अनुसार यह पौधा वायु को 90 प्रतिशत तक शुद्ध करने का काम करता है। जिन लोगों को अस्थमा और सांस संबंधी परेशानियों होने की वजह से रात में नींद नहीं आती। उनके लिए कनेर का पौधा वरदान के रुप में काम करता है।

PunjabKesari,nari,kaner

PunjabKesari,nari

रजनीगंधा

महंगे दाम पर मिलने वाले इत्र और परफ्यूम में रजनीगंधा पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। इसका सुगंधित तेल भी बनता है। जिसकी मालिश सिर में करने से दिमाग की बंद पड़ी नसों को आराम मिलता है। साथ ही इस पौदे को घर में लगाने से नींद न आने की समस्याएं दूर होती है।

PunjabKesari,nari,rajnigandha plant

PunjabKesari,nari

चमेली

चमेली का पौधा आपके तनाव और बेचैनी को कम करने में सहायता करता है। इसे घर में लगाने से आप तरोताजा महसूस करते हैं। जो आपको रात के वक्त अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित होता है।   

PunjabKesari,nari, chameli flower

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News