23 APRTUESDAY2024 6:30:36 PM
Life Style

Beauty Alert! मैनीक्योर करवाना पड़ा महिला को भारी, कटवानी पड़ी उंगली

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2019 06:35 PM
Beauty Alert! मैनीक्योर करवाना पड़ा महिला को भारी, कटवानी पड़ी उंगली

हाथों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए लड़कियां पार्लर में जाकर मैनिक्योर करवाती हैं। मगर हाल ही में यह चाहत एक महिला को भारी पड़ गई। ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न में एक महिला ब्यूटी पार्लर क्या गई, उसकी जान पर बन आई। दरअसल, पार्लर में की गई एक छोटी-सी गलती के कारण महिला की उंगली में  बैक्टीरियल इंफेक्शन हो गया, जिसके कारण डॉक्टर को उनकी उंगली काटनी पड़ी।

 

6 ऑपरेशन के बाद बची महिला की जान

पार्लर से लौटने के बाद महिला की उंगली में बैक्टीरियल इंफेक्शन हो गया, जिसके बाद उन्हें दर्द शुरू हो गया। इसके बाद वह तुरंत डॉक्टर के पास गई, जहां लगातार 6 ऑपरेशन किए गए लेकिन बैक्टीरिया इतना खतरनाक था कि महिला की जान बचाने के लिए उनकी उंगली को ही काटना पड़ा।

PunjabKesari

पार्लर की गलती से हो गया यह हाल

दरअसल, महिला मैनीक्योर करवाने के लिए घर के पास एक ब्यूटी पार्लर गई थी। मैनीक्योर के दौरान उनकी उंगली में एक कट लग गया, जिसे मामूली समझ ब्यूटीशियन ने उस घाव को साफ कर अपना काम फिर से शुरू कर दिया। मगर घर पहुंचने के बाद महिला को बुखार आ गया और उंगली भी सूजन व दर्द होने लगा। इसके बाद जब महिला ने चेकअप करवाया तो पता चला कि उन्हें एक खतरनाक इंफेक्शन हो गया है।

 

इंफेक्शन से जा सकती थी महिला की जान

डॉक्टर्स ने बताया कि अगर उनकी उंगली को नहीं काटा जाता तो ये इंफेक्शन उनके पूरे शरीर में फैल जाता, जिससे उनकी जान भी जा सकती थी। महिला ने कहा, 'जिस इक्युपमेंट से मैनीक्योर किया जा रहा था उसे ठीक से साफ नहीं किया गया था, जिसकी वजह से मुझे ये इंफेक्शन हुआ'।

PunjabKesari

पार्लर में मैनीक्योर करवाते समय रहे सावधान

अगर आप पार्लर से मैनीक्योर करवाने जा रही हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि सभी इक्युपमेंट साफ हो। अपनी तसल्ली के लिए आप उन्हें अपने सामने इक्युपमेंट साफ करने के लिए कहें।

PunjabKesari

मैनीक्योर प्रॉडक्ट्स का भी ख्याल रखें क्योंकि कई प्रॉडक्ट्स स्किन पर सूट नहीं करते, जिससे आपको रैशेज, जलन और खुजली की समस्या हो सकती हैं।

अगर मैनीक्योर करवाते समय कोई कट लग जाए तो उसे डेटॉल या किसी अन्य एंटीसेप्टिक दवाई से साफ करें।

पार्लर में अगर कोई चोट लग जाए तो डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाएं। कहीं ऐसा ना हो आपकी छोटी-सी प्रॉब्लम गंभीर समस्या बन जाए।

ज़्यादातर पार्लर में उसके मेन स्टाफ या हेड का सर्टिफिकेट लगा रहता है इसलिए पार्लर से कोई भी ट्रीटमेंट लेने से पहले ये मालूम कर लें कि वहां काम करने वाला स्टार्फ कितना क्वालिफाईड और एक्सपीरिएंस्ड है।

कई बार ब्यूटीशियन पहले कस्टमर का मैनीक्योर करने के बाद और बिना सफाई किए दूसरे कस्टमर अटैंड करने लग जाती हैं। मगर ऐसा करना स्किन के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। इससे आपको स्किन इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

जिस पार्लर में जाएं ये जांच-परख लें कि वहां सारी सुविधाएं मौजूद हो। मानीक्योर के लिए सही ब्यूटी प्रोडक्ट, कुर्सी या बेड और सही फर्नीचर पार्लर में मौजूद हो, ताकि आपको परफेक्ट रिजल्ट मिलें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News