24 APRWEDNESDAY2024 6:27:56 AM
Life Style

महिलाओं को जरूर आजमाने चाहिए मनी मैनेजमेंट के ये 7 ट्रिक्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Aug, 2018 02:34 PM
महिलाओं को जरूर आजमाने चाहिए मनी मैनेजमेंट के ये 7 ट्रिक्स

इस मार्डेन समय में पैसा कमाना जितना आसान हो गया है, उतना ही मुश्किल हो गया है उसे संभालना। ज्यादातर घर की महिलाएं यानि हाउसवुमन्स ही पैसों का हिसाब देखती। अगर थोड़े से पैसे भी इधर-उधर हो जाए तो घर का हिसाब गड़बड़ा जाता है इसलिए महिलाओं को हर खर्चे का हिसाब रखना पड़ता है। मगर आज हम आपके लिए कुछ ऐसे मनी मैनेजमेंट ट्रिक्स लेकर आएं है, जो पैसों को संभालने और फिजूलखर्ची से बचने में आपकी मदद करेंगे।
 

1. हर महीने के खर्च की तुलना करना
आप हमेशा यह ध्‍यान दें कि कब, कहां और कितना पैसा खर्च हो रहा है। यह पैसा बचाने का पहला स्टेप है। इसके बाद हर दो महीने के खर्च को कम्पेयर करें और किस महीने ज्‍यादा खर्च हुआ है और इसकी वजह क्‍या है जानने की कोशिश करें।

PunjabKesari

2. पैसा बचा कर रखना
घर खर्च या अपनी पॉकिट मनी में से थोड़े पैसे बचाकर आप सेविंग कर सकती हैं। इन पैसों को आप जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकती है। इससे आप खुद की कई परेशानियों को भी दूर कर सकती हैं।
 

3. सोच-समझ कर खर्च करना
फिजूलखर्ची से बचने के लिए जब भी आप शॉपिंग पर जाए तो एक लिस्ट बना लें। इससे आप मार्कीट से वही सामान खरीदेंगी, जिसकी आपको जरूरत है और आप फिजूलखर्ची से बच जाएंगी।
 

4. सभी स्‍टेटमेंट चेक करें
अपने सारे स्‍टेटमेंट चेक करें और पिछले कुछ महीने के खर्च पर ध्‍यान दें। जरूरत पड़ने पर आप फायनेंशियल कंसल्‍टेंट से सलाह भी लें सकती हैं। इसके लिए आप मोबाइल एप की मदद भी ले सकती हैं। इसके अलाव हर हफ्ते खर्च की एक डायरी बनाएं।

PunjabKesari

5. बेहतर निवेशक
अगर आप कहीं पर भी पैसे निवेश करने की सोच रही हैं तो पहले उसके बारे में किसी से सलाह जरूर लें। आप चाहे तो अपना पैसा किसी अच्छे बैंक या कंपनियों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, ट्रैडीशनल गोल्ड, डायमंड्स, प्लेटिनम के अलावा म्यूचुअल फंड्स में लगा सकती हैं। मगर इसके बारे में किसी से सलाह जरूर लें।
 

6. हमेशा योजना तैयार रखना
अगर आप कुछ खरीदना चाहती है तो पहले उसके लिए प्लान बना लें और उसके लिए पहले ही बचत करना शुरू कर दें। इससे आपको उस सामान को लेने से पहले किसी भी तरह की प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा और इससे घर में पैसों की तंगी नहीं होगी।
 

7. हिचकिचाना ठीक नहीं
पैसों के मामले में किसी भी तरह की हिचकिचाहट न करें। मनी मैनेजमेंट के लिए अपने परिवार, हसबैंड या किसी और की सलाह जरूर लें। इसके अलावा अगर आपने किसी को उधार दिया है तो उसे लेने के लिए भी हिचकिचाहट न करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News