19 APRFRIDAY2024 10:28:10 PM
Life Style

नवरात्रि व्रत क्यों रखा जाता है ? जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2019 04:53 PM
नवरात्रि व्रत क्यों रखा जाता है ? जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

नवरात्रि में व्रत रखने के परंपरा पुराने समय से चलती आ रही हैं। इस पावन पर्व में बहुत से लोग व्रत रखते हैं। कुछ लोग इस दौरान नौ तो कुछ पहले या आखिर के दो व्रत रखते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि में व्रत क्यों रखे जाते हैं? चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि का महत्व क्या है और इस दौरान क्यों रखे जाते हैं व्रत।

नवरात्रि क्‍यों मनाई जाती है ?

नवरात्रि पर्व मनाने का एक कारण जहां धार्मिक आस्था है वहीं नवरात्र मनाने का वैज्ञानिक कारण भी है। दरअसल, साल के दोनों प्रमुख नवरात्र ऋतु संधिकाल यानि दो ऋतुओं के सम्मिलिन में मनाए जाते हैं। जब  ऋतुओं का सम्मिलन होता है तो शरीर में वात, पित्त, कफ का समायोजन घट जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में इन 9 दिनों में जप, उपवास, साफ-सफाई, शारीरिक शुद्धि, ध्यान, हवन आदि किया जाता है, ताकि वातावरण शुद्ध हो और आप स्वस्थ रहें। यह ऋषियों के ज्ञान की बुद्धि ही है, जिन्होंने धर्म के माध्यम से स्वास्थ्य समस्याओं पर भी ध्यान दिया।

PunjabKesari

नवरात्रि में क्यों रखा जाता है व्रत?

मान्यता है कि नवरात्र रखे जाने वाले यह व्रत आत्मा की शुद्धता के लिए होते हैं। साथ ही व्रत रखने से शारीरिक, मानसिक और धार्मिक सभी प्रकार से फायदा मिलता है। नवरात्र के व्रत से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है मन भी शांत बना रहता है।

PunjabKesari

सेहत के लिए भी फायदेमंद है व्रत करना

-आयुर्वेद के अनुसार, मीट, प्याज और लहुसन नेगेटिव एनर्जी को अट्रैक्ट करते हैं इसलिए इन दौरान इन चीजों से दूरी बनाई जाती है।
-व्रत ना सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।
-एक रिसर्च के अनुसार, आंतों का दिमाग के साथ सीधा कनेक्शन होता है इसलिए आंत रिलैक्स रहती है त दिमाग भी शांत और रिलैक्स होता है।
-व्रत के दौरान पाचन सिस्टम रेस्टिंग स्टेज में रहता है, जिससे कायाल्प होता है। साथ ही व्रत के दौरान आप कुछ चीजें नहीं पाते, जिसके कारण आप खुद पर कंट्रोल करना सीख जाते हैं।
-वजन घटाने के लिए व्रत डाइटिंग के मुकाबले ज्यादा कारगार है। आप हफ्ते में सिर्फ 2 दिन व्रत करके भी आसानी से वजन घटा सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News