10 JULFRIDAY2020 8:42:02 PM
Life Style

आखिर क्यों बेवफा हो जाते हैं पार्टनर?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 May, 2020 01:43 PM
आखिर क्यों बेवफा हो जाते हैं पार्टनर?

कहते है पति-पत्नी का रिश्ता जन्म-जन्मांतर होता है लेकिन हकीकत में कुछ और ही है क्योंकि कई बार इस रिश्ते में ऐसी स्थितियां पैदा हो जाती है कि पति-पत्नी में से कोई एक बेवफाई पर उतर आता है। एक शोध की मानें तो 55 फीसदी भारतीय अपने पार्टनर के प्रति वफादार नहीं हैं। कई बार ऐसा होता है कि पति या पत्नी काम के बोझ या अन्य किसी वजह से पार्टनर को समय नहीं दे पाते जिसका नकारात्मक असर रिश्ते पर दिखने लगता है। कई मामलाें में ऐसा हाेता है कि जाे प्यार और समय पार्टनर को आपसे मिलना चाहिए, जब वो किसी ओर से मिलने लगे तो इंसान उसी शख्स की तरफ खिंचा चला जाता है। चलिए जानते हैं आखिर क्यों और कब पार्टनर बेवफाई हो जाते हैं...

55% लोग करते हैं बेवफाई

सर्वे के मुताबिक, 55% भारतीय पुरुष तो 56% महिलाएं कभी ना कभी अपने पार्टनर से बेवफाई जरूर की है।  

How to Fix Your Relationship After You Cheated

महिलाएं देती हैं ज्यादा धोखा

53 फीसदी शादीशुदा का कहना है कि उन्होंने पति के अलावा किसी अन्य के साथ भी संबंध रखे हैं। वहीं 43 फीसदी पुरुषों ने भी इस बात से सहमती जताई।  

खैर, ये तो सर्वे की बात है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि एक्ट्रा मेरिटल अफेयर की नौबत आखिर क्यों आती है...क्या है इसके पीछे के कारण...

जबरदस्ती का रिश्ता

पहला कारण तो यहीं है कि ज्यादातर भारतीय लड़के-लड़कियां अपने परिवार के दवाब में आकर शादी कर लेते हैं, खासकर लड़कियां। हर लड़की की अपने पार्टनर व ससुराल वालों से कुछ ख्वाहिशें व उम्मीदें होती हैं, जब पति व ससुराल वालों से ये सब नहीं मिलता तो भी औरतें एक्सट्रा अफेयर कर लेती हैं। ऐसा ही लड़कों के मामले में होता है, जब उन्हें अपनी पत्नी से वो प्यार व इंटेशन नहीं मिलता तो वो दूसरे की ओर अट्रेक्ट होने लगते है। इसके अलावा भी कुछ कारण है...जैसे

Giving your partner a second chance after their infidelity ...

एक-दूसरे को समय ना देना 

जहां पुरुष अपने काम को लेकर व्यस्त रहते हैं, वहीं औरतों घर की जिम्मेदारियों में इस कदर रम जाती हैं कि पार्टनर को समय ही नहीं पाती जिस वजह से उनका साथी अकेलापन दूर करने के लिए बाहर अपना सहारा ढूंढने लगता हैं। 

परिवार संबंधी लड़ाई-झगड़े

जब पति-पत्नी आपस में बैठकर बातें शेयर नहीं करते तो उनके बीच की दूरियां भी धीरे-धीरे बढ़ने लगती हैं जिस वजह से उनके बीच का तालमेल भी बिगड़ने लग जाता है। आपसी तालमेल ठीक ना बैठने की वजह से रोज घर में किच-किच रहने लगती हैं जिससे तंग आकर भी पार्टनर बाहर प्यार की तलाश करने लगता है। 

पार्टनर का सपोर्ट ना मिलना

जब पति-पत्नी इमोशनली एक-दूसरे से कनेक्ट नहीं होते तो उनके रिश्ते में भावनात्मक जुड़ाव भी नहीं रहता। जब परेशानी होती हैं और पार्टनर की तरफ से कोई सपोर्ट नहीं मिल पाता तो लोग एक्ट्रा मेरिटल अफेयर की ओर बढ़ने लगते हैं। 

6 Subtle Ways People Bully Their Partners | Psychology Today

पार्टनर से संतुष्टि ना मिलना 

सर्वे के मुताबिक जिन महिलाओं व पुरुषों को पार्टनर से शारीरिक संतुष्टि नहीं मिल पाती तो वो अपने पार्टनर को धोखा दे सकते हैं। अगर किसी महिला को वो सम्मान नहीं मिल रहा, जिसकी वो हकदार हैं, अगर वहीं सम्मान उसे किसी दूसरे व्यक्ति से मिलने लगता है तो वो अपने पार्टनर से दूर होने की कोशिश करती हैं।   

तो इसलिए पति-पत्नी को एक-दूसरे को समझना चाहिए, जब भी मौका मिले तो एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करें, एक-दूसरे को सपोर्ट करें।

 

Related News