20 MAYMONDAY2019 4:29:47 AM
Life Style

सांवली लड़कियां ही क्यों कहलाती है सेक्सी? जानिए सच्चाई

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 May, 2019 02:38 PM
सांवली लड़कियां ही क्यों कहलाती है सेक्सी? जानिए सच्चाई

कुछ भी पहन ले, लगेगी तो काली ही...', 'ये इतनी लंबी है, इसके लिए लड़का कैसे ढूंढोगे?' ये वो कमेंट हैं, जो अक्सर उन लड़कियों को सुनने पड़ते हैं जो समाज के 'रंग-रूप' के बक्से में कभी फिट नहीं बैठ पाती। कभी-कभार लोग ऐसी बात बोल जाते है कि वो एकदम दिल को हर्ट कर जाती है। समाज द्वारा सांवली लड़कियों को हॉट व सेक्सी कहने वाले इसी कमेंट को लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस ने ऐसा सवाल उठाया जो हर किसी को सोचने पर मजबूर कर सकता है। 

PunjabKesari

हाल ही में ईशा ने एक बात बोली, जिसे सुनकर शायद आप भी कहेंगे कि हां, ऐसा क्यों? दरअसल, ईशा का कहना है कि सांवली लड़कियों को हम ख़ूबसूरत नहीं समझते, ये कहीं न कहीं हमारी सोच को दिखाता है। ईशा ने न्यूज़ एजेंसी को इंटरव्यू में कहा, 'मैं चाहती हूं कि सांवली लड़कियां भी पूरे कॉन्फिडेंस के साथ इंडस्ट्री में काम करें।

PunjabKesari

'जब मैं छोटी थी तो मेरे माता-पिता तो मुझे सपोर्ट करते थे लेकिन मेरे भाइयों और बहनों की तुलना में मेरा रंग सांवला था, शायद इसलिए मेरे अंदर एक कॉम्प्लेक्स भर गया था। बॉलीवुड में काम करने के लिए फिट रहना और ग्लैमर्स दिखना ज़रूरी हैं, मगर अपनी बॉडी को वैसे ही एक्सेप्ट करना जैसी वो है, ये भी जरूरी है। 

PunjabKesari

आगे ईशा कहती है, 'मुझे समझ में नहीं आता कि लोग हमेशा गोरी लड़कियों को ही क्यों सुंदर समझते हैं? मैंने वक्त के साथ खुद को पसंद करना शुरू कर दिया। एक सांवली लड़की सुंदर क्यों नहीं हो सकती? सिर्फ फेयर ही लवली क्यों होती है? डार्क को लवली क्यों नहीं माना जाता?'

 

दोस्तों ईशा की बात तो सही है, लोग बिपाशा बासु, प्रियंका चोपड़ा व उन तमाम एक्ट्रेसेज को हॉट व सेक्सी कहते हैं जिनका रंग थोड़ा सांवला होता है। क्या आपने कभी गौर किया कि ऐसा क्यों हैं?

PunjabKesari

ऐसा भी नहीं है कि जिस एक्ट्रेस का रंग गोरा हो पब्लिक उसे ‘सेक्सी’ नहीं कहती, पर ये शब्द अपने आप में बहुत दिक्कतभरा है। अक्सर फेयर स्किन की लड़कियों को हम खूबसूरत कहते हैं, शायद इसलिए क्योंकि सुदंरता का मतबल हमारे दिमाग में कहीं न कहीं रंग से जुड़ा होता हैं। इसलिए फिल्में हो या कोई सीरियल, लिड एक्ट्रेस का रंग गोरा और नेगेटिव रोल प्ले करने वाली एक्ट्रेस को सांवला रंग दिया जाता है। 

 

दोस्तों ईशा का सवाल तो बिल्कुल जायज है। कहीं ना कहीं हम सब नेे अपने दिमाग में सुदंरता की एक गलत इमेज बना ली है, जोकि गलत है। हम सबको इस सोच को बदलने की जरूरत है, ताकि सांवली रंग की लड़कियां भी आत्मविश्वास के साथ सिर उठा सकें और कॉन्फिडेंस के साथ हर फिल्ड में अपनी जगह बना सकें। 

Related News

From The Web

ad